चांदू पंचायत सचिव को अतिरिक्त पद से हटाने की मांग, पंचों ने दी सामूहिक इस्तीफा देने की दी चेतावनी

 

जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, तत्काल कार्यवाही की मांग

 

 

 

बैतूल। भीमपुर विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत धामन्या के सचिव रमेश येवले को चांदू के अतिरिक्त प्रभार से हटाने की मांग को लेकर क्षेत्र के ग्रामीण पंच लामबंद हो गए हैं। इस संबंध में गुरुवार को ग्रामीण कलेक्ट्रेट पहुंचे और उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवेदन सौंपकर सचिव को चांदू के अतिरिक्त पद से तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की।

 

शिकायतकर्ता बुद्धू, सुमित्रा, सूरतराम, रामेश्वरी उइके, सुगरति सोनी, कुंदन, कामना, सोनाक्षी, ज्योति ने बताया कि हम पंचगण इस सचिव के साथ कार्य करने में असमर्थ है। इसलिए इनका आदेश निरस्त किया जाये और जिले के कोई भी सचिव को चांदू का प्रभार सौपा जाये अन्यथा सभी पंचगन अपना इस्तीफा देंगे। 

 

इन ग्रामीणों का कहना है कि शासन के 2013-14 के नियम अनुसार पंचायत सचिव को मूल पद स्थापना वाली पंचायतों से अन्यत्र पंचायतों में ट्रांसफर किया गया था, फिर उन्हें कैसे पुनः मूल पद वाली ग्राम पंचायतों का प्रभार दिया जा सकता है ? ऐसे में तो जिले भर के सभी सचिव जिनका ट्रासफर अन्यत्र ग्राम पंचायतों में किया गया है, वे अपने मूल पद वाली ग्राम पंचायतों में ही जाना चाहेंगे। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि एक पंचायत सचिव जिसका स्वयं का पेट्रोल पम्प आदिवासी के नाम से है, जिसको पैसों के बल पर चादू पंचायत का सरपंच भी बना दिया है। इसलिये यह सचिव वहां जाना चाहता है। वर्तमान में सचिव रमेश येवले ग्राम पंचायत धामन्या में पदस्थ है।  

 

--करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक है सचिव--

 

ग्रामीणों ने बताया कि सचिव रमेश येवले के पास मशीन, ट्रेक्टर ब्लास्टिंग का कारोबार कन्स्ट्रक्शन का कारोबार, आदिवासी के नाम पर पेट्रोल पम्प का संचालन स्वयं किया जाना, टिकारी बैतूल में लगभग 50 लाख का बंगला, लड़का ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहा है। रमेश येवले सचिव के पास ग्राम पंचायत चान्दू का प्रभार है। पंचों ने मांग की है कि रमेश येवले सचिव को ग्राम पंचायत चान्दू के सचिव का प्रभार से हटाया जाए अन्यथा आदिवासी संगठन आंदोलन के लिए बाध्य होगा।