भोपाल । हवा का रुख बदलने से मौसम में बदलाव शुरू हो गया हैं। उत्तरी हवा अपने साथ हिमालय से ठंडक लाने लगी है, जिससे गुलाबी ठंड की शुरुआत हो गई है। सुबह के समय हल्की ठंडक का अहसास हुआ। सुबह उमस हो रही थी, उससे राहत मिल गई है। अब दिन के तापमान में गिरावट आएगी, जिससे मौसम में बदलाव शुरू हो जाएंगे। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में तापमान में गिरावट की संभावना है। 16 अक्टूबर को हल्के बादल छा सकते हैं।
प्रदेश से मानसून विदा हो चुका है। मानसून के विदा होने से हवा में नमी घट गई। सूरज की किरणें सीधे धरती पर आ रही थी, जिससे लगातार गर्मी बढ़ रही थी। पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा गर्मी रही। ग्वालियर चंबल संभाग राजस्थान के नजदीक होने से सबसे ज्यादा तप रहा था। इस कारण प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म बना हुआ है। हवा भी शांत थी। इस कारण तापमान में गिरावट नहीं आ पा रही थी। हवा का रुख बदलने से ठंडक की शुरुआत होगी।।
16 को छाएंगे बादल
 बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवातीय तूफान कमजोर पड़ गया है। यह कम दबाव के क्षेत्र में सक्रिय हो रहा है। आंध्र व उड़ीसा तट के बीच टकराएगा और आगे बढ़ेगा। यह उड़ीसा में ही कमजोर पडऩे के आसार हैं, लेकिन इस कम दबाव के क्षेत्र से हवा का रुख बदल जाएगा। हवा में नमी बढ़ जाएगी। इससे 16 से 17 अक्टूबर के बीच ग्वालियर सहित अंचल में बादल छाएंगे। कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। 20 अक्टूबर के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। रात में गुलाबी ठंड की शुरुआत होगी।