भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में आज पीपल और नीम के पौधे लगाए। "जीतेंगे हम" समूह के डॉ. बी.एम.एस. भदौरिया, डॉ भावना, डॉ. विनीता चौधरी, डॉ. रेनू वर्मा, सेवा भारती के श्री राकेश ठाकुर और राजधानी के सक्रिय छाया चित्रकार श्री जावेद खान ने भी पौध-रोपण किया। श्री जावेद खान की धर्मपत्नी श्रीमती रूबीना खान तथा बेटियाँ अलीना और आयरा भी उपस्थित रहीं।

भोपाल के विभिन्न महाविद्यालयों में पदस्थ प्राध्यापकों का "जीतेंगे हम" है। इसमें 30 से अधिक प्राध्यापक जुडे हैं। समूह द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण, पौध-रोपण सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। ग्राम गोलखेड़ी में 150 से अधिक छायादार फलदान और औषधीय पौधों का रोपण समूह ने किया है। कोरोना काल में बड़ी संख्या में भोजन पैकेट सहित मास्क, दवाई अन्य सामग्री जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराई। समूह द्वारा मरीजों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की गई।

आज लगाए गए पौधों में पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।