वाशिंगटन । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें उपचार के ‎लिए अस्पताल  में भर्ती कराया गया है। उनकी संक्रमण के कारण तबीयत खराब होना बताया जा रहा है। उन्हें दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक अस्पताल में  भर्ती कराया गया, लेकिन अब उनके ‘‘स्वास्थ्य में सुधार’’ हो रहा है। क्लिंटन के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
क्लिंटन (75) के प्रवक्ता एंजेल यूरेना ने एक बयान में बताया कि पूर्व राष्ट्रपति को संक्रमण के कारण मंगलवार शाम को ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया इरविन मेडिकल सेंटर’ में भर्ती कराया गया था। वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं। उरेना ने कहा, ‘‘उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और वह अच्छा महसूस कर रहे हैं। वह बेहतरीन तरीके से उनकी देखभाल करने के लिए चिकित्सकों, नर्सों और अस्पताल कर्मियों के अत्यंत आभारी हैं।’’कैलिफोर्निया के प्रवक्ता की ओर से जारी दूसरे बयान में चिकित्सकों डॉ. अल्पेश अमीन और डॉ. लीसा बर्डाक के हवाले से बताया गया कि पूर्व राष्ट्रपति को एंटीबायोटिक दवाएं और तरल पदार्थ दिया गया है। चिकित्सकों ने कहा, ‘‘दो दिन के उपचार के बाद उनकी श्वेत रक्त कणिकाओं की संख्या कम हो रही है और एंटीबायोटिक दवाओं का उन पर असर हो रहा है। कैलिफोर्निया स्थित चिकित्सकों का दल (पूर्व) राष्ट्रपति के हृदय रोग विशेषज्ञ सहित न्यूयॉर्क स्थित उनके चिकित्सकों के दल के लगातार संपर्क में है। हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही घर जा पाएंगे।” लंबे समय तक सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ के बाद 2004 में उनकी बाईपास सर्जरी हुई थी।
 एक फेफड़े के आंशिक रूप से काम करना बंद कर देने के कारण 2005 में उनकी एक और सर्जरी हुई थी और 2010 में कोरोनरी धमनी में स्टेंट लगाए गए थे। इसके बाद उन्होंने शाकाहार लेना आरंभ किया, जिससे उनका वजन कम हुआ और स्वास्थ्य में सुधार हुआ। बता दें ‎कि 2001 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद के क्लिंटन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं।