तेगुसिगाल्पा। होंडुरास की राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो ने कहा कि लैटिन अमेरिकी एवं कैरेबियाई राज्यों का समुदाय (सीईएलएसी) इक्वाडोर में मैक्सिकन दूतावास पर हुए हमले पर चर्चा करने के लिए संगठन के शासी निकाय और सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ विशेष बैठकें आयोजित करेगा।
इक्वाडोर पुलिस ने क्विटो स्थित मैक्सिकन दूतावास पर सशस्त्र वाहनों का उपयोग कर इक्वाडोर के पूर्व उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास को गिरफ्तार कर लिया, जो राजनयिक मिशन में शरण लिए हुए थे।
श्री कास्त्रो ने कहा कि क्विटो में मैक्सिकन दूतावास में जबरन प्रवेश कर इक्वाडोर सरकार ने शरण पर अमेरिकी कन्वेंशन और राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का स्पष्ट उल्लंघन किया है जिसे देखते हुए, मैं तत्काल इस सोमवार, आठ अप्रैल को सीईएलएसी ट्रोइका और मंगलवार, नौ अप्रैल को विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाता हूं... राष्ट्रपतियों की एक बैठक उसके बाद निर्धारित की जाएगी।
श्री ग्लास ने 2022 के अंत में अपनी रिहाई से पहले रिश्वत एवं आपराधिक साजिश के लिए पांच वर्ष जेल की सजा काटी थी। हालांकि, दिसंबर 2023 में, उन्हें ब्राजील की निर्माण कंपनी ओडेब्रेच से जुड़े एक भ्रष्टाचार के मामले में छह वर्ष जेल की सजा सुनाई गई, जिसे वर्तमान में नोवोनर के नाम से जाना जाता है। गिरफ्तारी की आधिकारिक वारंट जारी होने से पहले श्री ग्लास ने मैक्सिकन राजनयिक मिशन में शरण मांग ली थी। पांच अप्रैल, 2024 को मैक्सिको ने श्री ग्लास को राजनीतिक शरण प्रदान की। इक्वाडोर ने मैक्सिको के फैसले को अवैध बताया और राजनेता के प्रत्यर्पण की मांग की।