उत्साह नवभारत परीक्षा में शामिल होंगे 37 हजार से अधिक नवसाक्षर : कलेक्टर सूर्यवंशी
जिले को शत प्रतिशत साक्षर बनाने का लक्ष्य
बैतूल, 
उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत पूरे प्रदेश में मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 को किया जाएगा। इस परीक्षा में बैतूल जिले में 37 हजार 191 नवसाक्षरों को परीक्षा में शामिल कराने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी  नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत नवसाक्षर परीक्षा में उपस्थित होकर जिले को पूर्ण साक्षर बनाने में सहयोग प्रदान करेगें। यह परीक्षा 17 मार्च को जिले के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्ष इन्हीं विद्यालयों के प्रधान पाठक होंगे तथा सभी शिक्षक इस परीक्षा में सहयोग करेगें।
जिला शिक्षा केन्द्र बैतूल के परियोजना समन्वयक श्री संजीव ने बताया कि जिले के समस्त बी. आर. सी. एवं विकासखंड सह समन्वयक (साक्षरता) को निर्देशित किया है कि इस परीक्षा में नवसाक्षर अपने अपने परीक्षा केन्द्र पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक किसी भी समय जाकर परीक्षा दे सकते है। परीक्षा का समय 3 घंटे होगा। इन नवसाक्षरों को केंद्र तक लाने में अक्षर साथी सामाजिक संस्थाएं एवं अन्य वरिष्ठ नागरिकों का एवं छात्रों का सहयोग लिया जायेगा।
साक्षरता मूल्यांकन 150 अंको का होगा, जिसमें पढ़ना 50 अंक, लिखना 50 अंक एवं अंकगणित 50 अंकों के प्रश्न पत्र होगें। जिसमें प्रत्येक विषय में पास होना अनिवार्य है। परीक्षा व्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इस हेतु जिला स्तर पर तथा विकासखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाए गए है। नवभारत साक्षरता अभियान से जुड़े अधिकारियों के द्वारा परीक्षा के दौरान सघन मॉनिटरिंग भी की जावेगी