भोपाल । गर्मीं की शुरुआती सीजन में उतार-चढ़ाव भरी गर्मी का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि इस साल सामान्य से अधिक गर्मी और अधिक लू वाले दिनों के होने का पूर्वानुमान है। क्योंकि अलनीनो की स्थिति कम से कम मई तक जारी रह सकती है। फिलहाल, तापमान में कभी बढ़ोतरी हो रही है तो कभी गिरावट। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तापमान इसी तरह रहेगा। मार्च के आखिरी सप्ताह में तपिश बढ़ सकती है, लेकिन लू जैसी स्थिति अप्रेल-मई में ही होगी। मौसम शुष्क होने से धूप तीखी होने लगी है। इसलिए दिन में गर्मी का अहसास होने लगा है। रात और सुबह हल्की ठंडक रहती है। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 1 डिग्री से अधिक गिर गया।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस समय हवा के रुख में बार-बार परिवर्तन हो रहा है। इसके कारण तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति है। कभी उत्तर पूर्वी तो कभी दक्षिण पूर्वी रुख है। रविवार को हवा का रुख दक्षिण पूर्वी था, जिसके कारण तापमान में बढ़ोतरी हो गई, वहीं सोमवार को दिन में उत्तर पूर्वी हवा का रुख रहा, ऐसे में अधिकतम तापमान में फिर 1 डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी हो गई।
शहर में तीन साल पहले मार्च में लू चली थी। वर्ष 2021 के आखिरी सप्ताह में शहर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था और दो दिन 30 और 31 मार्च को लू के हालात थे। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार मार्च में लू जैसी स्थिति बनने की संभावना कम है, लेकिन आखिरी सप्ताह में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विशेषज्ञ पीके साहा का कहना है कि मार्च में लू जैसी संभावना नहीं है, लेकिन आखिरी हफ्ते में तापमान बढ़े हुए रह सकते हैं। शहर में अप्रेल,मई माह में लू चलने का ट्रेंड रहा है। इसी बार भी यहीं आसार दिख रहे हैं।
17 के आसपास बादल, बौछारों की संभावना
मौसम विज्ञानी प्रकाश धंवले का कहना है फिलहाल तीन चार दिन मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में इसी तरह की स्थिति रहेगी और एक से दो डिग्री का उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और एक और आ रहा है। इसके असर के कारण 16 और 17 को प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्के बादल,बौछारों की स्थिति बन सकती है। 17 को भोपाल में भी बादल, बौछारें पड़ सकती है।