राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तान और संगठित अपराधियों के गठजोड़ के खिलाफ चल रही जांच के तहत मंगलवार को पंजाब और राजस्थान में 16 स्थानों पर छापेमारी की और छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। एनआईए की छापेमारी 16 ठिकानों पर चल रही है, जिसमें पंजाब के 14 और राजस्थान के दो ठिकाने शामिल हैं।

एनआईए की जांच में आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच सांठगांठ को नष्ट करने के प्रयास शामिल हैं। एनआईए का लक्ष्य फंडिंग चैनलों सहित नेक्सस के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है। एजेंसी ने राज्य पुलिस बलों के साथ निकट समन्वय में मंगलवार सुबह से ही तलाशी अभियान चलाया है। कुछ खास इनपुट के आधार पर छापेमारी की जा रही है। जिन स्थानों की तलाशी ली जा रही है वे खालिस्तानी समर्थकों और आपराधिक सांठगांठ में शामिल लोगों के साथ संबंध रखने वाले संदिग्धों के आवासीय और अन्य परिसर हैं।

एनआईए ने कहा, "एनआईए खालिस्तान और संगठित आपराधिक सांठगांठ के खिलाफ चल रही जांच में पंजाब में 14 स्थानों और राजस्थान में 2 स्थानों पर तलाशी ले रही है। तलाशी के बाद, आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए छह लोगों की जांच की जा रही है।"

पूछताछ के लिए चुने गए छह लोग कथित तौर पर आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हैं और सोशल मीडिया नेटवर्क और संचार के अन्य माध्यमों के माध्यम से कुछ भगोड़े नामित खालिस्तानी आतंकवादियों के साथ निकट संपर्क में हैं।

यह कदम एनआईए के महानिदेशक दिनकर गुप्ता द्वारा दिसंबर 2023 में एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे के साथ बैठक के दौरान स्पष्ट और व्यापक मुद्दों को उठाने के लगभग दो महीने बाद आया है। उन्होंने बैठक में आतंकवादी-संगठित आपराधिक नेटवर्क की गतिविधियों, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले में अमेरिका में चल रही जांच और साइबर-आतंकवाद और विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों की जांच का मुद्दा उठाया था।

इसके बाद गुप्ता ने संगठित आपराधिक सिंडिकेट के सदस्यों के साथ आतंकवादी संगठनों और आतंकवादी तत्वों के बीच सक्रिय सांठगांठ पर प्रकाश डाला, जो अमेरिका में भी फैल रहा था।