नई दिल्ली । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में संसद में बताया कि अटल पेंशन योजना (एपीवॉय) के तहत पेंशन भुगतान बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। इस बात का मतलब है कि अगर सब्सक्राइबर्स योजना के तहत ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं, तब उन्हें धीरे-धीरे अपना योगदान बढ़ाने की जरूरत होगी। अटल पेंशन योजना के लिए मौजूदा दिशानिर्देश जारी रहने वाले है। फिलहाल इसमें पेंशन राशि 5000 रुपये प्रति महीने की लिमिट है।
अटल पेंशन योजना के लिए अब तक कुल 6 करोड़ से ज्यादा एनरोलमेंट हो चुके हैं। मौजूदा वित्त वर्ष में ही 79 लाख लोगों ने अटल पेंशन योजना के लिए एनरोल किया है।
अटल पेंशन योजना  एक फ्लैगशिप गारंटीड पेंशन स्कीम है जिसे भारत सरकार ने 9 मई 2015 को लांच किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय नागरिकों को वृद्धावस्था में एक सुरक्षित इनकम मुहैया कराने के इरादे से यह स्कीम शुरू की थी। इसका मुख्य मकसद खासतौर पर गरीब, वंचित और असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को उस वक्त मासिक पेंशन उपलब्ध कराना है जबकि वे कमाई नहीं कर रहे होते हैं।
3000/ या 4000 या 5000/- प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना शामिल हो सकता हैं।