गरुड़ पुराण हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है। यह व्यक्ति को अच्छे कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। गरुड़ पुराण को 18 महापुराणों में से एक माना जाता है। इसमें जन्म और मृत्यु के साथ-साथ मृत्यु के बाद के विषयों पर भी विस्तार से चर्चा की गई है।

गरुड़ पुराण पढ़ने से न केवल आत्मा को मोक्ष मिलता है बल्कि जीवन सुखी और समृद्ध भी होता है।

गरुड़ पुराण में, भगवान विष्णु ने कुछ ऐसे कार्यों का उल्लेख किया है जिनसे देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी के रूप में जाना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि जिन घरों में देवी लक्ष्मी का वास होता है वहां अन्न और धन की कभी कमी नहीं होती। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में मां लक्ष्मी का वास हो। गरुड़ पुराण में बताए गए इन कामों को करने से आप देवी लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं और जीवन में धन की कमी को दूर कर सकते हैं।

धर्मग्रंथ पढ़ना

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि हर व्यक्ति को धार्मिक ग्रंथों का पाठ करना चाहिए। क्योंकि इसमें धर्म, ज्ञान और सदाचार से जुड़ी कई बातें कही गई हैं। धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने वाला व्यक्ति उनमें निहित ज्ञान को समझेगा और दूसरों को जागरूक करेगा। क्योंकि हर व्यक्ति को अपने धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इससे आप अपने जीवन के उद्देश्य को समझ सकेंगे और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ सकेंगे।

प्रसाद

आपके घर का अन्न भण्डार सदैव भरा रहे। भगवान को भोग लगाए बिना भोजन न करें। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि भगवान को भोग लगाए बिना भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में आप खाना खाने से पहले भगवान को भोग लगाते हैं उस घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। इसलिए हिंदू धर्म में कहा गया है कि भोजन को चखने से पहले उसे भगवान को अर्पित करना चाहिए।

घर में भोजन बर्बाद न करें या भोजन का अनादर न करें। इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आ जाती है। पौराणिक कथा कहती है कि खाना बर्बाद करने का मतलब है घर में बार-बार कलह होना। इसलिए आज से ही भोजन का सम्मान करने और उसे भगवान को अर्पित करने की आदत डालें।

अपने मन को शांत करो

गरुड़ पुराण में भी ध्यान का विशेष उल्लेख है। ऐसा माना जाता है कि सोचने से आपकी समस्याएं बदल जाएंगी। तप और ध्यान करने से मन शांत और क्रोध से दूर रहता है। क्रोध पर नियंत्रण रखना ही जीवन में सफलता है। बहुत कम लोग ऐसा कर पाते हैं.

कोई अभिमान नहीं

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति को कभी भी अपने धन पर घमंड नहीं करना चाहिए। आपके पास चाहे कितनी भी दौलत क्यों न हो, आपको कभी भी उस पर घमंड नहीं करना चाहिए। साथ ही इसके लिए कभी भी दूसरों का अपमान न करें। जो लोग अपने धन पर घमंड करते हैं और दूसरों के प्रति घमंड करते हैं उन पर कभी भी देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है।

अच्छे कपड़े पहनो

गरुड़ पुराण में भी कहा गया है कि व्यक्ति को साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए। जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं उनका भाग्योदय नहीं होता है। जो लोग अच्छे कपड़े पहनते हैं उनके घर में देवी लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं। घर में सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। लेकिन जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं उनके घर में देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता, वहां दरिद्रता का वास होता है।