इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर के पार चले गए हैं। एक मई के बाद से कच्चे तेल के दाम सबसे ज्यादा है। इसका मतलब है कि करीब ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत ढाई महीने के हाई पर पहुंच गई है। यह इजाफा सऊदी अरब और रूस के प्रोडक्शन कट के ऐलान के बाद देखने को मिला है। दूसरी ओर अमेरिका और यूरोप में मंदी का असर भी साफ देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल के पार जाने के आसार हैं।

देश में मंहगाई के आंकड़ें जिस तरह के देखने को मिले हैं और अनुमान यह है कि जुलाई में महंगाई 6 फीसदी के आसपास पहुंच सकती है, ऐसे में सरकार पर इसे कंट्रोल करने में काफी प्रेशर होगा और रुपये में गिरावट और बढ़ते कच्चे तेल के दाम की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत स्टेबल रखने के सिवा कोई रास्ता नहीं दिखाई दे रहा है।

ब्रेंट क्रूड ऑयल के इंटरनेशनल मार्केट में 80 डॉलर के पार पहुंच गए हैं। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 80.21 डॉलर प्रति बैरल पर है। 1 मई के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा देखने को मिले हैं। उसके बाद भी ब्रेंट क्रूड 6 फीसदी से ज्यादा सस्ता है। दूसरी ओर अमेरिकी क्रूड ऑयल डब्ल्यूटीआई के दाम में तेजी देखने को मिली है। यह 76 डॉलर प्रति बैरल के काफी करीब पहुंच गया है। डब्ल्यूटीआई की कीमत भी ढाई महीने के हाई पर पहुंच गई है। आंकड़ों के अनुसार इसके दाम 80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच सकती है। उसके बाद भी डब्ल्यूटीआई की कीमत करीब 6 फीसदी कम है।