नई दिल्ली।  देश में कोरोना की चौथी लहर शायद दबे पांव आ रही है, क्योंकि बीते कई दिनों से कोरोना के नए केस लगातार बढ़ बढ़ रहे हैं। इसके कारण  कोरोना के ऐक्टिव केस बढ़कर एक लाख के पार हो गई है। बीते एक दिन में नए केसों का आंकड़ा 18,819 है। इसके साथ ही ऐक्टिव केसों की संख्या बढ़ते हुए 1,04,555 हो गई है। ऐसा करीब 4 महीने के बाद हुआ है, जब कोरोना के ऐक्टिव केसों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई। इसके अलावा 130 दिनों के बाद पहली बार नए केसों का आंकड़ा भी 18,000 से ज्यादा आया है।
  स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक अब तक देश में कोरोना संक्रमण के चलते 5,25,116 मौतें हो चुकी हैं। बीते एक दिन में ही इस वायरस से संक्रमित 39 लोगों की मौत हो गई है। दरअसल संकट इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि रिकवर होने वाले लोगों की संख्या लगातार नए केसों के मुकाबले कम बनी हुई है। इसी के चलते ऐक्टिव मामले बढ़ते जा रहे हैं। फिलहाल कोरोना का रिकवरी रेट 98।55 फीसदी पर बना हुआ है। वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 4।16 पर्सेंट है और वीकली पॉजिटिविटी रेट 3।72 फीसदी है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से मरने वालों की दर 1।21 फीसदी बनी हुई है।
   इस बीच देश में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान भी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक देश में 197 करोड़ कोरोना टीके लग चुके हैं। बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 17 लोग तो अकेले केरल के ही हैं। वहीं 7 महाराष्ट्र, 4 यूपी, तीन पंजाब और 2-2 लोग हरियाणा, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के हैं। सिक्किम और दिल्ली में भी एक-एक व्यक्ति की कोरोना संकट के चलते मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों में से अब तक 70 फीसदी वे लोग हैं, जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।