दुनियाभर में वर्षों से तमाम तरह के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन किया जाता रहा है। अश्वगंधा ऐसी ही एक औषधि है जिसे सेहत के लिए विशेष लाभकारी माना जाता रहा है। अश्वगंधा के सेवन को लेकर आयुर्वेद में विशेष जिक्र मिलता है अश्वगंधा शरीर और मस्तिष्क के लिए भी कई अन्य प्रकार से लाभदायक मानी जाती है। यह मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने के साथ, ब्लड शुगर और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद हो सकती है। सभी लोगों को अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। कोरोना के इस दौर में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में भी इस औषधि को काफी फायदेमंद माना जाता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- अश्वगंधा, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकती है। इससे इंसुलिन स्राव में वृद्धि होती है और मांसपेशियों की कोशिकाओं में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। यह स्वस्थ और मधुमेह पीड़ित दोनों में, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक औषधि हो सकती है।

तनाव और चिंता को कम करने में लाभदायक- अश्वगंधा को तनाव-चिंता को कम करने के लिए वर्षों से प्रयोग में लाया जाता रहा है। यह तनाव और चिंता विकार वाले लोगों में लक्षणों को कम करने में मददगार औषधि हो सकती है। अश्वगंधा लेने वाले 88 फीसदी लोगों को चिंता की समस्या कम महसूस हई। मानसिक शांति को बढ़ावा देने में भी इसे लाभदायक पाया गया है।

इम्युनिटी को बढ़ावा देने में सहायक- अश्वगंधा को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञ सबसे कारगर औषधियों में से एक मानते हैं। यह जैविक रूप से सक्रिय पदार्थों, अमीनो एसिड, पेप्टाइड्स, लिपिड और न्यूक्लिक एसिड से समृद्ध होती है, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देने में सहायक है। यह रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ तनाव हार्मोन को कम करने में भी मदद करने वाली औषधि है।