सर्दी, खांसी और बुखार जैसे संक्रमण सर्दी के दिनों में होना आम है। और जब बात खुद को ठंडी हवाओं से बचाने की हो, तो लोग हजारों सलाह दे डालते हैं। जो लगभग हमारे बुजुर्ग और बड़े देते हैं वो ये कि ठंड से बचने के लिए सर्दियों में अपना सिर जरूर ढंके। यानी की ठंडी हवा से बचने के लिए आपको सिर पर टोपी पहननी चाहिए। इस मामले में आयुर्वेदिक विशेषज्ञ कहते हैं कि सर्दियों के दौरान आपको अपने सिर को टोपी या फिर दुपट्टे या मफलर से ढंकने की जरूरत होती है, क्योंकि हम अपने शरीर की अधिकांश गर्मी अपने सिर से खोते हैं। ऐसे में विंटर हैट पहनना न केवल आपको सामान्य सर्दी और खांसी से बचाएगा बल्कि सर्दी में आपको आरामदायक भी महसूस कराएगा। विशेषज्ञ लोगों को सलाह देते हैं कि आप सर्दियों में टोपी जरूर पहनें, यह आपको कई बीमारियों से भी बचाए रखेगी।

सर्दियों में टोपी बचाती है इन दो बीमारियों से- सर्दियों में टोपी या स्कार्फ पहनने से आप गर्म और शुष्क रहते हैं। विंटर हैट हाइपोथर्मिया और फ्रॉस्टबाइट को अंदर आने से रोकते हैं। इसलिए टोपी को आपके शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है।

क्या होता है हाइपोथर्मिया और फ्रॉस्टबाइट- दोनों ही सर्दियों में होने वाली समस्या हैं। जब सर्दियों में शरीर अपनी गर्मी ज्यादा तेजी से खोने लगता है , तो शरीर का तापमान सामान्य से नीचे चला जाता है। सर्दियों में इसका जोखिम ज्यादा रहता है। कड़ाके की ठंड के दौरन जो लोग लापरवाही बरतते हैं और अपना ध्यान नहीं रखते उनके शरीर का तापमान 35 डिग्री या 95 डिग्री फेरनहाइट से कम होता है, तब हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ जाता है।

हालांकि कई बार लंबे समय तक इनडोर में 10 डिग्री सेलिस्यस के तापमान में रहने और शरीर में पानी की कमी होने से भी हाइपोथर्मिया हो सकता है। हाइपोथर्मिया के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है और हदय गति भी कम हो जाती है। वहीं फ्रॉस्टबाइड एक प्रकार की चोट है। अक्सर यह समस्या तब पैदा होती है जब आपकी त्वचा बहुत ज्यादा देर तक ठंडे वातावरण में रहे। इस कारण त्वचा की अपर लेयर और लोअर लेयर में मौजूद टिश्यू जम जाते हैं।

शरीर के बाकी हिस्सों को भी गर्म रखती है टोपी-अपने सिर और कानों को टोपी को ढंककर रखने से शरीर के बाकी हिस्सों में भी गर्मी बरकरार रहती है। ज्यादातर लोग जो ज्यादातर समय बाहर बिताते हैं, उनके लिए विंटर हैट पहनना बहुत जरूरी है। यह शरीर की गर्मी को 98.6 डिग्री तक रिलेक्स रखने के लिए अच्छे से काम करती हैं। अगर इस तापतमान में थोड़ा सा भी उतार-चढ़ाव आया तो सिर से पैर तक ठंड लगने लगती है। सर्दियों में टोपी पहनना आपको ठंडे तत्वों से बचाता है और शरीर के बाकी हिस्सों को भी गर्म रखता है।

तो अगर आप भी कड़ाके भरी सर्दी में टोपी या स्कार्फ पहनना जरूरी नहीं समझते, तो आपको इस आदत से बचना चाहिए। टोपी न सिर्फ आपको गर्मी प्रदान करती है, बल्कि मौसमी संक्रमण के साथ कई बीमारियों के जोखिम को भी बढऩे से रोकती है।