उज्जैन ।  अपने वजन की वजह से हमेशा चर्चा में रहे उज्जैन से भाजपा सांसद अनिल फिरोजिया ने सात महिनों में 32 किलोग्राम वजन घटाकर सबको चौंका दिया है। उनका वजन अब 97 किलोग्राम है। ये परिवर्तन खान-पान में बदलाव और नियमित व्यायाम करने से आया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय सड़क राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की सलाह अनुरूप अपना वजन 80 किलोग्राम करना चाहता हूं। दरअसल, इसी साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री गडकरी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक कार्यक्रम में उज्जैन आए थे। तब उन्होंने मंच से मजाकिया लहजे में सांसद को वजन कम करने की सलाह दी थी। बोले थे कि आप वजन कम करो, मैं हर किलो पर एक हजार करोड़ रुपये संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए दूंगा। उनकी सलाह को सांसद ने गंभीरता से लिया और अगले ही दिन से दिनचर्या बदली और वजन घटाने में लग गए। फरवरी में 129 किलो वजन वाले सांसद फिरोजिया अब 97 किलो के हो गए हैं। उनका कहना है कि जिस दिन वजन 80 किलोग्राम हो जाएगा, उस दिन नितिन गड़करी से 49 हजार करोड़ रुपये उज्जैन के विकास के लिए मांगने का हकदार हो जाऊंगा।

टोकन में मिले 209 करोड़

सांसद अनिल फिरोजिया का कहना है कि टोकन स्वरूप अभी वजन कम करने पर वे इंदौर गेट रेलवे स्टेशन से महाकालेश्वर मंदिर तक रोप-वे बनाने को 209 करोड़ रुपये मंजूर कर चके हैं। घोंसला से आगर तक फोरलेन बनाने को तकनीकी स्वीकृति भी उन्होंने दे दी है। उन्हेल, नागदा, जावरा के मध्य फोरलेन निर्माण के लिए सर्वे कराने के निर्देश भी दिए हैं। रोप-वे का निर्माण अगले वर्ष प्रारंभ हो जाएगा।

ऐसे घटाया वजन

उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद अनिल फिरोजिया ने बताया कि सात महीनों से प्रतिदिन आठ किलोमीटर पैदल चलने, सुबह घंटेभर व्यायाम करने की आदत बना ली है। खान-पान में कुछ बदलाव किया है। पिछली मुलाकात में प्रधानमंत्री से मिला था तो उन्होंने भी मुझे वजन 80 किलोग्राम करने की सलाह दी थी।