नई दिल्ली । केंद्र सरकार की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान ने एक मानक स्थापित किया है। इसकी वजह से क्षेत्रीय एयरलाइनों को पनपने का मौका मिल रहा है जबकि बीते 20 वर्षों में कई एयरलाइन कंपनियां बंद हो रही थीं। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को यह बात कही। क्षेत्रीय एयरलाइन इंडियावन एयर के विमान को जमशेदपुर से कोलकाता के लिए डिजिटल तरीके से हरी झंडी दिखाने के बाद सिंधिया ने कहा यह जमशेदपुर से पहली अनुसूचित वाणिज्यिक हवाई सेवा होगी। 
इस स्थान पर अबतक गैर-अनुसूचित परिचालन हुआ करता था। सिंधिया ने कहा उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना देश में नई एयरलाइन कंपनियों को जन्म दे रही है। यहां बीते 20 वर्षों से एयरलाइन सिर्फ बंद ही हो रही थीं। इस योजना के बूते स्टारएयर इंडिया एन एयर फ्लाईबिग जैसी क्षेत्रीय एयरलाइन का जन्म हुआ।
उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में नए रिकॉर्ड स्थापित होंगे। नागर विमानन मंत्री ने बताया कि उड़ान योजना ने बीते छह वर्षों में करीब सवा सौ करोड़ लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने का नया मानक स्थापित किया है। जमशेदपुर से उड़ान सेवा शुरू होने के साथ परिचालन करने वाले हवाई अड्डों की संख्या 2013-14 के 74 से बढ़कर आज 147 हो गई है। सिंधिया ने बताया कि अगले महीने 148वां हवाई अड्डा भी शुरू हो जाएगा। कर्नाटक के शिमोगा हवाई अड्डे का अगले महीने उद्घाटन होना है।