अगर आप भी मुफ्त में हॉन्गकॉन्ग की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास बड़ा मौका है। दरअसल, चीन की सरकार ने स्थानीय लोगों के साथ-साथ विदेशी टूरिस्टों को 5 लाख मुफ्त एयर टिकट बांटने का फैसला लिया है। सरकार के इस कदम कि पीछे का उद्देश्य कोरोना की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना है।  ये टिकट अगले साल से बांटे जाएंगे। हॉन्गकॉन्ग सरकार को इन टिकटों पर करीब 21 अरब रुपये खर्च आएंगे। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी हॉन्गकॉन्ग (AAHK) के प्रवक्ता ने कहा कि साल 2020 में राहत पैकेज के तहत विमानन  इंडस्ट्री को सपोर्ट करने के लिए AAHK ने देश की एयरलाइनों से एडवांस में 5  लाख टिकट खरीदे थे। टिकट खरीदने का उद्देश्य एयरलाइनों की वित्तीय हालत को सुधारना था।

बता दें कि हॉन्गकॉन्ग विदेशी टूरिस्टों के घूमने के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन है। यहां कोरोना से पहले हर साल 56 लाख टूरिस्ट घूमने के लिए आते थे लेकिन कोरोना के बाद दो साल तक लगे यात्रा प्रतिबंधों के चलते यहां के टूरिज्म उद्योग पर बुरा असर पड़ा है।

जीरो कोविड पॉलिसी हॉन्गकॉन्ग पर पड़ा भारी
बता दें कि, हॉन्गकॉन्ग की कोविड-19 क्वारंटीन पॉलिसी  के चलते दुनिया के दूसरे देश के लोग यहां आने से बच रहे थे।  दरअसल, यहा की क्वारंटीन पॉलिसी के तहत विदेश से आने वाले यात्रियों को अपने खर्च पर 21 दिन तक होटल रूम में रुकना होता था। 

भारी घाटे से उबरने के लिए  क्वांरटीन की अवधि किया कम
बीते 26 सितंबर को हॉन्गकॉन्ग ने क्वांरटीन की अवधि को सात दिन से कम करके तीन दिन कर दिया।  स्थानीय लोगों के साथ विदेशी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए  एक बार फिर से को हवाई टिकट बुक करने के लिए प्रेरित किया। प्रवेश की मंजूरी मिलने के बाद टूरिस्टों को तीन दिन की सेल्फ मॉनिटरिंग पीरियड में रहना होगा और इस दौरान उन्हें रेस्टोरेंट में खाना खाने और बार में जाने की मनाही होगी।