किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। इसमें गड़बड़ी होने पर गंभीर समस्या हो सकती है। वहीं दोनों किडनी खराब हो जाएं तो जान भी जा सकती है। किडनी फेल होने पर इलाज काफी महंगा है और जिंदगी भी दांव पर लग जाती है। इसलिए जरूरी है कि हम ऐसी गलतियां न करें जिनसे इन पर खराब असर पड़े। बहुत से ऐसे काम है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। हमें इनके बारे में पता होता है फिर भी इस ओर ध्यान नहीं देते। यहां कुछ ऐसी ही गलतियां हैं जो हम जाने-अनजाने करते रहते हैं। चेक करें कहीं आप तो अपनी किडनीज को खतरे में नहीं डाल रहे।

यह बात कम लोग जानते हैं लेकिन देर तक बैठना आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि रिसर्चर्स को अब तक यह नहीं पता चल पाया है कि बैठे रहने से किडनी खराब होने का क्या कनेक्शन है। लेकिन अगर यह बात सामने आई है तो हमें सावधान रहना चाहिए। फिजिकली ऐक्टिव रहें, यह आपकी किडनी की हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।

यह बात आप पहले भी कई लोगों के मुंह से सुन या कहीं पढ़ चुके होंगे। दर्द निवारक दवाओं का किडनी पर खराब असर पड़ता है। जहां सिकाई या कुछ और घरेलू उपाय करने से काम बन जाए वहां दवा खाने से बचना चाहिए। 

किडनी आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकालती हैं। अगर आपको किडनी की प्रॉब्लम नहीं है तो रोजाना डेढ़ से 2 लीटर पानी जरूर पिएं। ऐसा करने से आप किडनी स्टोन से भी बचे रहेंगे।

कई लोगों की आदत होती है कि वे खाने के साथ नमक रखकर बैठते हैं।  खाने में ज्यादा नमक लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है इससे आपकी किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और नुकसान पहुंचता है।