सांप का नाम सुनते ही लोगों को डर लगता है. घर में अक्सर सांप दिखाई दे जाते हैं। कुछ लोग घर में सांप का आना सामान्य बात मानते हैं, लेकिन शगुन शास्त्र में इसका महत्व बताया गया है।

घर में सांप देखना शुभ या अशुभ संकेत हो सकता है। शगुन शास्त्र के अनुसार सांप का दिखना कब शुभ अर कब अशुभ होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सांप कहां दिखाई देता है और उसका रंग कैसा है। क्या आप जानते हैं कि सांप का दिखना कब शुभ होता है

एक काला नाग प्रकट होता है
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि शगुन शास्त्र में सांप के दिखने के शुभ और अशुभ लक्षणों का जिक्र किया गया है। अगर घर में काला सांप दिख जाए तो यह शुभ संकेत माना जाता है। कहा जाता है कि इसका मतलब है कि आप पर भगवान शिव की कृपा है। आपको जल्द ही सफलता मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। काले सांप का दिखना पति-पत्नी के बीच प्यार और स्नेह बढ़ने का संकेत है। साथ ही यह संतान प्राप्ति का भी संकेत देता है।

सफेद सांप का दिखना
इसी तरह काले सांप के बच्चे का घर में आना शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आपका अटका हुआ काम जल्द ही पूरा होने वाला है। अगर घर में सफेद सांप दिखाई दे तो समझ लें कि आपका भाग्योदय होने वाला है क्योंकि सफेद सांप का दिखना बहुत ही कम होता है। यह इस बात का संकेत है कि आप पर धन की वर्षा होगी और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

पीले रंग का सांप

 अगर घर में पीला सांप दिख जाए तो यह जीवन में तरक्की का संकेत होता है। इससे आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। हरे रंग का सांप भी शुभ होता है, इसके दिखने का मतलब है कि आपकी सभी परेशानियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं।