बीजिंग । चीन में सांप को चावल में ‎मिलाकर एक ‎‎विशेष प्रकार की शराब तैयार की जा‎ती है, ‎जिसका उपयोग दर्द ‎निवारक के रुप में ‎किया जाता है। यह खास किस्म की शराब ईसा पूर्व से बनाई जा रही है। इसमें सांप को जिंदा या मुर्दा चावल या अन्य अनाज की शराब के जार में डालकर महीनों के लिए छोड़ दिया जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर चीनी पारंपरिक चिकित्सा में काफी ज्यादा होता रहा है। इसे स्नेक वाइन कहा जाता है। चीनी भाषा में ये पिनयिन और वियतनामी लेंग्वेज में खमेर कहते हैं। ये एल्कोहलिक मादक पेय है। इसे चावल की शराब या अनाज की शराब में पूरे सांपों को मिलाकर बनाया जाता है। इस पेय को पहली बार ईसा पूर्व पश्चिमी झोउ वंश के दौरान बनाया गया था। उसके बाद तो ये चीन में प्रचलित हो गई। मुख्य तौर पर इस शराब को चिकित्सीय तौर पर काफी ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसे चीन के अलावा उत्तर कोरिया, वियतनाम, ओकिनावा (जापान), लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बनाया जाता है। इसे कीड़े के काटने और गठिया के इलाज के रूप में बाजारों में बेचा जाता है। कई और देशों में भी पुराने जमाने में इसे बनाने का रिवाज रहा है। इसके अलावा इसके जरिए कुष्ठ रोग, अत्यधिक पसीना, बालों का झड़ना, शुष्क त्वचा समेत कई और बीमारियों के इलाज में पारंपरिक चिकित्सा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे टॉनिक माना जाता रहा है। 
सांपों वाली शराब का प्रदर्शन कंबोडिया, चीन, जापान, कोरिया, लाओस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम जैसे देशों में सड़क के किनारे स्टॉलों पर ये आमतौर पर देखने को मिल जाती हैं। इसमें एक सांप को एक बोतल में रखकर और चावल या गेहूं की शराब में डालकर बनाया जाता है। इसमें शराब और फॉर्मलाडेहाइड भी मिलाया जाता है। सांप वियतनामी संस्कृति में गर्मी और मर्दानगी का प्रतीक है। वहां सांप की शराब भी बहुत लोकप्रिय है, जो शक्तिशाली कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल होती है। चीन और हांगकांग में जब कोई विदेशी आता है तो इसे जरूर उन्हें दिखाया जाता है। हालांकि वहां अब स्नेक वाइन को आजमाने वाले लोग बहुत कम ही हैं। इसे चावल की शराब या किसी अन्य प्रकार की अनाज शराब के एक जार के अंदर जीवित या मृत पूरे सांप को डालकर तैयार किया जाता है। इसे कई महीनों तक इसी तरह बंद करके छोड़ दिया जाता है। 
आधुनिक अध्ययनों से पता चला है कि स्नेक वाइन में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो यह सुझाव देते हैं कि ये वास्तव में कुछ बीमारियों के लिए अच्छा हो सकता है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या इसे पीना सुरक्षित है तो जवाब होगा - हां। चावल की शराब में इथेनॉल सांप के जहर को खत्म कर देता है। स्नेक वाइन आमतौर पर चीन के बाजारों और पारंपरिक स्नेक रेस्तरां में पाई जाती है। लेकिन सांप के वाइन के साथ अब चेतावनी भी दी जाने लगी है कि इसको पीना खतरनाक हो सकता है। इसे से-वोंग के नाम से जाना जाता है। वैसे चीन में सांप को खाने का पुराना रिवाज रहा है।