वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शनि का राशि परिवर्तन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. 17 जनवरी 2023 को शाम 05 बजकर 04 मिनट पर शनि कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे.

शनि के इस प्रवेश से मकर राशि के तीसरे चरण, कुंभ राशि के दूसरे चरण और मीन राशि के प्रथम चरण की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी. शनि के इस गोचर से कुछ राशियों को सावधान भी रहना होगा. आइए जानते हैं उन राशियों के बारे में.

1. मेष

इस नए साल में मेष राशि के जातकों को शनि की दृष्टि से सावधान रहना होगा. मेष राशि वालों को सेहत को लेकर इस समय सावधान रहना होगा. परिवार में मदभेद बढ़ सकते हैं. शनि की दृष्टि के कारण मेष राशि वालों के खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है. भूलकर भी इस समय नौकरी बदलने के बारे में न सोचें. कार्यक्षेत्र में अनबन हो सकती है. सहकर्मियों से सावधान रहें क्योंकि स्पर्धा का माहौल बना रहेगा.

2. मिथुन

इस गोचर का प्रभाव आपके आर्थिक पक्ष पर पड़ेगा और उसमें रुकावट आएगी. इस दौरान आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. आपके दुश्मन आपको नीचा दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे. इससे आपके मन में असुरक्षा की भावना आ सकती है. किसी भी टकराव की स्थिति से बचें वरना इसका नुकसान आपको ही उठाना पड़ेगा. अपनी ऊर्जा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं. इस दौरान आपका मुख्य ध्यान आपके करियर पर होगा. रिश्तों में भी कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

3. सिंह

सिंह जातकों के लिए शनि का गोचर अच्छे परिणाम नहीं लेकर आएगा. व्यावसायिक तौर पर आपके प्रयास इस समय के दौरान कुछ खास नतीजे नहीं दिखा पाएंगे. इस दौरान आपके आत्मविश्वास में भी कमी हो सकती है. अपनी पुरानी गलतियों से सबक लें और भविष्य इन्हें दोहराने से बचें. इस गोचर के दौरान अपनी क्षमता पर भरोसा रखें. इस दौरान ना तो किसी को उधार दें और ना ही लें. माता-पिता के सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है. अपनी दिनचर्या सही बनाने की कोशिश करें.

4. वृश्चिक

इस गोचर का असर जातकों पर व्यावसायिक रूप से पड़ेगा. इस समय अपने पूरे धन को किसी एक जहां पर लगाने से बचें वरना आपको नुकसान हो सकता है. व्यक्तिगत रूप से आप इस समय के दौरान थोड़े परेशान और चिड़चिड़े हो सकते हैं, इसका असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है. अपने स्वभाव का ध्यान रखें यही आपके रिश्ते के लिए अच्छा रहेगा. सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है. इस दौरान आपको पेट के क्षेत्र से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती है.

5. मीन

यह गोचर मीन राशि के जातकों के लिए खराब परिणाम आने वाला है. इस दौरान आपको मेहनत का उचित फल नहीं प्राप्त होगा. आपके हर काम में अनावश्यक देरी हो सकती है. कई प्रयासों के बाद भी नतीजे ना मिलने की वजह से आप परेशान हो सकते हैं. आपका गुस्सा बढ़ेगा और यह गुस्सा आपके प्रियजनों पर निकल सकता है. जितना हो सके खुद को शांत रखें और चीजों को वैसे ही चलने दें. किसी भी तरह के वाद-विवाद या बहस में ना पड़ें. सेहत पर ध्यान दें. ध्यान और व्यायाम करें, इससे आपको ऊर्जा मिलेगी.