Raw Banana Benefits: सेहतमंद रहने के लिए अक्सर लोग फलों का सेवन करते हैं। अलग-अलग तरह के कई सारे फल हमारी सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं। केला इन्हीं फलों में से एक है। इसे खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई सारे लाभ मिलते हैं। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में रोजाना एक केले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पके केलों से मिलने वाले फायदों के बारे में तो सब जानते ही हैं,लेकिन क्या आपने कभी कच्चे केले से होने वाले फायदों के बारे में सुना है।

कच्चे केले में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। यह सभी तत्व हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अगर आप अभी तक कच्चे केले से होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो चलिए आज आपको बताते हैं इससे होने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में-

पाचन क्रिया में करें सुधार

कच्चे केले का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है। दरअसल, कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसे खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, जिससे खाना जल्दी पचाने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो कच्चा केला आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। कच्चे केले में पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण शुगर की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

दिल को बनाए सेहतमंद

कच्चा केला आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। दरअसल, इसमें पाई जाने वाली फाइबर की अच्छी मात्रा शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता है, जिससे आपका दिल सेहतमंद बनता है।

मोटापा दूर करने में मददगार

आपने अक्सर सुना होगा कि दूध के साथ पके केले खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे केले के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। कच्चे केले में पाए जाने वाले फाइबर की वजह से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है, जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं।

स्किन के लिए गुणकारी

कच्चे केले के सेवन से न सिर्फ हमारी सेहत को फायदा मिलता है, बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी गुणकारी है। दरअसल, कच्चे केले में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं।