पंजाब नेशनल बैंक ने अपने बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। अब 10 लाख रुपए से कम बैलेंस वाले बैंक खातों के लिए ब्याज दरों को 2.75% से घटाकर 2.70% सालाना कर दिया गया है। वहीं 10 लाख रुपए से 500 करोड़ रुपए के बीच बैलेंस पर आपको 2.75% सालाना ब्याज मिलेगा। इसमें भी 0.05% की कटौती की गई है। नई दरें 4 अप्रैल 2022 से लागू हो गई हैं।

PNB ने 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है।  4 अप्रैल से चेक भुगतान के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया हैं। यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए 10 लाख और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो पॉजिटिव पे सिस्टम कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा। 

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80TTA के तहत बैंक/को-ऑपरेटिव सोसायटी/पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट के मामले में ब्याज से सालाना 10 हजार रुपए तक की आय टैक्स फ्री है। इसका लाभ 60 साल से कम उम्र के व्यक्ति या HUF (संयुक्त हिन्दू परिवार) को मिलता है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए ये छूट 50 हजार रुपए है। इससे ज्यादा आय होने पर TDS काटा जाता है।