पंजाब नेशनल बैंक और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए हैं। पतंजलि अनुसंधान संस्थान में स्वामी रामदेव और बालकृष्ण को क्रेडिट कार्ड देकर इसे लॉन्‍च किया गया। स्‍वामी रामदेव ने कहा कि यह वोकल फॉर लोकल के लिए और लोकल से ग्लोबल तक यात्रा का एक अहम टूल साबित होगा। पतंजलि क्रेडिट कार्ड बहुत जल्द 1 करोड़ लोगों की पहुंच में होगा।

इस योजना के तहत कार्डधारक को 50,000 से 10 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट मिलेगा। साथ ही 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा लाभ, पतंजलि के उत्पादों पर 5 प्रतिशत की विशेष छूट और दूसरी कम्पनियों के उत्पादों पर छूट और रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेंगे। यह पंजाब नेशनल बैंक का पहला ब्रांडेड कार्ड है जो ऐसे सिग्नेचर हुआ है। इस कार्ड से कार्डधारक को अधिकतम 50 दिन के लिए मुफ्त क्रेडिट सुविधा मिल सकेगी। पेमेंट ऑन टाइम न होने की स्थिति में 12 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 18 महीने तक की EMI का फायदा भी कार्डधारक ले सकेंगे। इस कार्ड के साथ दो एड-ऑन कार्ड की भी सुविधा रहेगी।

पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार देश में 70 से 80 करोड़ डेबिट कार्ड Rupay के माध्यम से चलते हैं लेकिन हम क्रेडिट कार्ड की बात करते हैं तो यह आंकड़ा मात्र 7 करोड़ के आसपास है। 10 साल पहले कोई भी विदेशी कम्पनी इन बैंकों के जरिए लोगों को कार्ड की सुविधा देने में हिचकिचाती थीं। हालांकि बीते 10 साल में यह सोच बदली है। पहले छोटे कारोबारी या कम वेतन पाने वाले व्यक्ति को क्रेडिट की सुविधा नहीं मिल पाती था जोकि इन दो को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिलेगी। शुरुआत में आय के पैमाने पर लिमिट मिलेगी, उसके बाद यह लिमिट खर्च और पेमेंट की स्थिति के आधार पर बढ़ा दी जाएगी।