भोपाल । अब सफर करने वाले लोगों को जेब में रुपए रख कर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां भोपाल रेल मंडल ऑनलाइन भुगतान यानी डिजिटल प्रणाली को लागू कर रहा है। पहले चरण में इसे स्वैच्छिक श्रेणी में रखा गया है। सीनियर डीसीएम प्रियंका दीक्षित ने बताया कि मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशन हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना, में आरक्षण काउंटरों पर यूपीआई मशीन रखी गई है। यात्री यहां पीओएस मशीन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई से भुगतान करने पर 5त्न की छूट दी जा रही है।

इटारसी लोको शेड ने कबाड़ से बनाए 83 लाख के कलपुर्जे
भोपाल रेल मंडल के इटारसी डीजल इंजन लोको शेड में डीजल से चलने वाले इंजन के मैनेजमेंट में देशभर में बेहतर काम किया है। लोको डीजल शेड में ईऑफिस एवं डिजिटल प्रणालियों की स्थापना करने के बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 में 17.94 लाख रुपए की बचत की है। बचत करने की कड़ी में ही डीजल से चलने वाले इंजनों का मैनेजमेंट भी शामिल है। इंजन ऑपरेशन टेक्नोलॉजी को परिवर्तित करने के बाद इटारसी डीजल लोको शेड में 5.91 करोड़ की बचत हुई है। बचत की गई राशि का इस्तेमाल रेलवे ने यात्री सुविधाओं में करने का दावा किया है। इसके जरिए इटारसी एवं आसपास मौजूद रेलवे स्टेशनों का डेवलपमेंट किया जा रहा है। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि इटारसी डीजल लोको शेड के बेहतर प्रदर्शन के लिए महाप्रबंधक कार्यालय ने कर्मचारियों को पुरस्कार प्रदान किया है।

सिम्यूलेटर से इंजन चलाने का प्रशिक्षण
इटारसी डीजल इंजन लोको शेड एक ऐसा स्थान है जहां रेल इंजन चलाने वाले पायलटों को सिम्युलेटर के माध्यम से विद्युत लोको चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रेलवे का नया विद्युत लोको यानी बिजली से चलने वाला रेल इंजन एयर कंडीशन एवं आधुनिक सुविधाओं से लैस है। हाल ही में रेल मंत्री ने इन इंजनों का लोकार्पण किया था।