बेंगलुरु नगर निकाय ने शुक्रवार को एयरो इंडिया शो के मद्देनजर 30 जनवरी से 20 फरवरी तक मीट स्टॉल, मांसाहारी होटल और रेस्तरां बंद करने का आदेश दिया। बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) ने अपने सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि येलहंका वायु सेना स्टेशन के 10 किलोमीटर के दायरे में मांसाहारी व्यंजन परोसने और बेचने पर प्रतिबंध रहेगा। एयरो इंडिया शो 13 से 17 फरवरी तक चलेगा।

बीबीएमपी ने कहा कि वायु सेना स्टेशन, येलहंका में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक यह आम जनता, मांस स्टॉलों, मांसाहारी होटलों और रेस्तरां के मालिकों के नोटिस में है कि सभी मांस/चिकन/मछली की दुकानों को बंद कर दिया जाए और 10 किमी के दायरे में मांसाहारी व्यंजन परोसने/बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। इसका कोई भी उल्लंघन बीबीएमपी अधिनियम -2020 और भारतीय विमान नियम 1937 के नियम 91 के तहत सजा का पात्र होगा।

यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि सार्वजनिक स्थानों पर मांसाहारी भोजन के कारण पक्षियां जमा हो जाती हैं जो कि मांस के टुकड़े को लेकर हवा में चारों ओर चक्कर लगाती हैं। इसलिए एयर इंडिया शो के दौरान कई विमान हवा में अपना कौशल दिखाएंगे तो ऐसे में पक्षियां उनसे टकरा सकती हैं जिससे दुर्घटना होने की आशंका बढ़ जाएगी।