बेंगलुरु| नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर के परिवार ने सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को यूक्रेन से मेडिकल छात्र और उनके बेटे नवीन का शव लाने के लिए धन्यवाद दिया। नवीन 1 मार्च को खारकीव शहर में रूसी सेना की गोलाबारी के दौरान मारा गया था। नवीन के छोटे भाई हर्ष शेखरप्पा ज्ञानगौदर ने पार्थिव शरीर को कर्नाटक लाने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। हवाईअड्डे पर मौजूद उनके रिश्तेदारों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री बोम्मई का आभार व्यक्त किया।

कर्नाटक के छात्रों को यूक्रेन से निकालने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी मनोज राजन ने कहा कि 572 कर्नाटक छात्रों को यूक्रेन से वापस लाया गया है।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों से मानवीय आधार पर अनुरोध किए जाने के बाद शव को कीव मेडिकल कॉलेज में रखा गया था।

शव वर्सा पोलैंड से कीव से लाया गया और दुबई के रास्ते बेंगलुरु हवाई अड्डे पर पहुंचा।

नवीन का शव उनके परिवार को सौंप दिया गया है। सरकार ने हावेरी जिले में उनके गांव तक शव पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की है।

एयरपोर्ट पर मौजूद कांग्रेस एमएलसी सलीम अहमद ने कहा कि वह पार्टी की ओर से नवीन को श्रद्धांजलि देने आए है।

उन्होंने शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की मांग की और कहा कि हजारों छात्र पढ़ाई के लिए देश से बाहर जाने को मजबूर हैं। नवीन को यहां एमबीबीएस की सीट 96 फीसदी अंक हासिल करने के बाद भी नहीं मिली थी।

उन्होंने कहा कि नीट में कई खामियां हैं और छात्रों के साथ अन्याय होता है। राज्य के छात्रों को अन्याय नहीं सहना चाहिए। उन्हें अध्ययन का अवसर मिलना चाहिए। सरकार को इस मुद्दे को प्राथमिकता देनी चाहिए और हल करना चाहिए।

परिवार को शव सौंपे जाने से पहले मुख्यमंत्री बोम्मई, स्वास्थ्य मंत्री के.सुधाकर और सांसद शिवकुमार उदासी ने नवीन को पुष्पांजलि अर्पित की। परिवार ने घोषणा की है कि वे अनुष्ठान के बाद एक निजी मेडिकल कॉलेज को शरीर दान करेंगे।