भोपाल । हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग में सुल्तानिया अस्पताल की शिफ्टिंग की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। सोमवार से गर्भवती महिलाओं के लिए हमीदिया अस्पताल में ओपीडी शुरू हो जाएगी। साथ ही यहां महिला मरीजों की भर्ती भी हो सकेगी। ऑपरेशन की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। हालांकि, सुल्तानिया अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को असुविधा न हो, इसे ध्यान रखते हुए करीब हफ्ते भर तक एक चौथाई सुविधाओं के साथ सुल्तानिया अस्पताल की व्यवस्थाओं का संचालन किया जाता रहेगा। इस दौरान सुल्तानिया अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज पूरा होने पर इनको यहीं से डिस्चार्ज किया जाएगा। हमीदिया की नई बिल्डिंग में पूजन करके शिफ्टिंग की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। सोमवार सुबह 8 बजे से दोपहर तक ओपीडी रहेगी। इसके लिए सुल्तानिया अस्पताल के 10 कंसल्टेंट डॉक्टर के अलावा 40 पीजी डॉक्टरों की ड्यूटी हमीदिया की नई बिल्डिंग के अलग-अलग फ्लोर पर लगाई गई है।

सुल्तानिया में इमरजेंसी में करेंगे भर्ती
सुल्तानिया अस्पताल में वैसे 4 ओटी काम करते हैं। लेकिन, शिफ्टिंग के बाद हफ्तेभर तक सुल्तानिया की एक ओटी काम करेगी। दो डॉक्टर यहां आने वाले मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगी। आपात स्थिति में किसी मरीज को ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ती है तो उसको यह सुविधा सुल्तानिया अस्पताल में मिल सके, इसको ध्यान में रखते हुए ये सुविधा जारी रखी गई है।

सुल्तानिया नहीं हमीदिया भेजें मरीज
ग्रामीण इलाकों से आने वाली महिला मरीज सुल्तानिया न पहुंचें, इसके लिए सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे आसपास के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को सूचना दें कि वहां से रेफर होने वाले मरीजों को अब सुल्तानिया अस्पताल के बजाय हमीदिया भेजा जाए।