भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को तीसरा मैच जीतने के साथ ही चौथी बार वनडे सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी। भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुका है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा अंतिम मुकाबले में उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकते हैं, जिन्हें पिछले दो मैचों में खेलने का अवसर नहीं मिला।
भारत और श्रीलंका के बीच यह 20वीं द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है। इनमें से भारत 15 और श्रीलंका दो बार जीता है, जबकि तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं। वहीं, तीन बार भारत ने श्रीलंका का सफाया किया है। दोनों देशों के बीच 41 वर्ष पहले 1982 में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी। तीन मैचों की यह सीरीज भारत ने 3-0 से जीती थी। वहीं, 2014 और 2017 में पांच-पांच मैचों की सीरीज के सभी मैच भारत ने जीते थे।

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मुकाबला खेलने के 72 घंटे बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड से खेलेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले भारतीय टीम चाहेगी कि उसकी जीत की लय बरकरार बनी रहे। पहला मैच आसानी से जीतने के बाद भारत को दूसरे वनडे में कोलकाता में मिली जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा था।

सूर्यकुमार, ईशान और सुंदर को मिल सकता है मौका 

दूसरे वनडे में युजवेंद्र चहल के चोटिल होने पर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में जगह मिली थी। उन्होंने अपने आपको साबित करते हुए तीन विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच बने। उम्मीद रहेगी कि बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अगले मैच में जगह नहीं बना पाने वाले कुलदीप यादव के साथ इस बार ऐसा नहीं होगा। वह तीसरा वनडे खेलेंगे। 

वहीं, पिछले दो मैचों में नहीं खेल सके टी-20 के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर और ओपनर ईशान किशन को भी अंतिम एकादश में जगह मिले। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए अक्षर पटेल को आराम देकर वाशिंगटन सुंदर को खिलाया जा सकता है। वहीं, हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल या अन्य किसी खिलाड़ी को आराम देकर सूर्यकुमार और ईशान को मौका मिले।

अर्शदीप खेल सकते हैं शमी की जगह 

मोहम्मद शमी हाल ही में चोट से उबरे हैं। इसलिए टीम प्रबंधन उन के ऊपर ज्यादा भार नहीं डालना चाहेगा। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में शमी की अहम भूमिका रहेगी। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में शमी को फिट रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए तीसरे वनडे में शमी की जगह युवा अर्शदीप खेल सकते हैं। दूसरी ओर, श्रीलंकाई टीम सांत्वना जीत के साथ विदाई लेना चाहेगी। ओपनर पथुम निसांका और कप्तान दसुन शनाका के अलावा कुशल मेंडिस को बड़ी पारियां खेलनी होंगी। गेंदबाजी में पिछले मैच में मेहमान टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

ये हो सकती है संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

श्रीलंका: नुवानिदु फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, कुशल मेंडिस (विकेटकीपर), चरित असलंका, धनंजया डी सिल्वा, दसुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालेज, लाहिरू कुमारा, कसुन राजिता।