कई बार बहुत से लोग हेल्दी नींद के पैटर्न का पालन नहीं करते हैं. इस कारण अक्सर बीमार पड़ते हैं. एक हेल्दी नींद के पैटर्न को फॉलो करने से हृदय रोग, डायबिटीज और वजन बढ़ाने  का खतरा कम हो जाता है. ये जरूरी है कि हम हेल्दी डाइट   का सेवन करें और रात को अच्छी नींद लें. अहेल्दी लाइफस्टाइल, नींद की कमी या रात में अधिक कैलोरी वाले खाने का सेवन अच्छी नींद के पैटर्न में बाधा डालता है. इस कारण आप एक अच्छी नींद  नहीं ले पाते हैं. वहीं कुछ हेल्दी फूड्स आपकी नसों को शांत करने और अच्छी नींद प्रदान करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

सूखा आलूबुखारा

सूखा आलूबुखारा अच्छी नींद लाने में मदद करता है. ये विटामिन बी 6, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. ये मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करते हैं. ये एक प्रकार का हार्मोन है जो नींद को बढ़ावा देता है. आप सोने से 30 मिनट पहले सूखा आलूबुखारे का सेवन कर सकते हैं. आप इसे अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं या एक गिलास गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें.

दूध

आयुर्वेद के अनुसार एक कप गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है. रात में बेहतर नींद के लिए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें. आप गर्म दूध में एक चुटकी जायफल, कच्ची हल्दी या अश्वगंधा का पाउडर मिला सकते हैं.

केला

आयुर्वेद के अनुसार रात में केले का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसमें मौजूद विटामिन बी6 शरीर की मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है.

बादाम

रात की अच्छी नींद के लिए आपको बादाम जरूर खाना चाहिए. बादाम में मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन होता है. ये मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. अधिक लाभ पाने के लिए आप बादाम का केले के साथ सेवन कर सकते हैं.

हर्बल चाय

आप कैफीन रहित हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. ये तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए जानी जाती है. ये शरीर के तनाव को कम करने और बेहतर नींद प्रदान करने में मदद करती है. आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें एपिजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है. ये नींद को बेहतर बनाने में मदद करती है. ये हमारे दिमाग और शरीर को आराम देती है. बेहतर नींद के लिए आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं.