हिंदू धर्म में श्रीराम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। भगवान शिव भी श्री राम के बहुत बड़े भक्त और उपासक थे। शिवशंकर ने स्वयं माता पार्वती को राम नाम के महत्व के बारे में बताया था।

एक बार भगवान शिव और माता सती को वन में श्री राम और लक्ष्मण से मिलने का अवसर मिला, तब सती ने सीता का रूप धारण किया। जब शिवजी को यह पता चला तो उन्होंने सती का परित्याग कर दिया। जिसकी कहानी इस प्रकार है।

राम कथा सुनने आश्रम पहुंचे

 पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि एक बार भगवान शिव को रामकथा सुनने की इच्छा हुई। जिसके बाद भगवान शिव माता सती को लेकर कुम्भज ऋषि के आश्रम पहुंचे। ऋषि कुम्भजा ने दोनों को प्रणाम किया और शिवजी और माता सती को रामकथा सुनाने लगे। ऋषि ने बड़े ही सुंदर शब्दों में रामकथा सुनाई, जिसे सुनकर भगवान शिव मुग्ध हो गए। राम की कहानी सुनकर शिव और सती आश्रम से वन की ओर लौट रहे थे। उसी वन में श्रीराम अपने भाई लक्ष्मण के साथ माता सीता की खोज में भटक रहे थे।

शिव राम मिलन
भगवान शिव ने वन में राम को देखा और प्रणाम किया। यह देखकर माता सती के होश उड़ गए। सती सोचने लगीं कि जिसे सब प्रणाम करते हैं, वे किसी राजकुमार को प्रणाम कर रहे हैं। तब शिव ने माता सती से कहा कि यह भगवान श्री राम हैं, जिनकी कथा हमने सुनी है। लेकिन, माता सती के मन में संदेह उत्पन्न हुआ और उन्होंने श्रीराम की परीक्षा लेने का मन बना लिया।

माता सीता का रूप धारण किया
इसके बाद माता सती ने माता सीता का रूप धारण किया और उसी स्थान पर वन में बैठ गईं, जहां से राम और लक्ष्मण आ रहे थे। श्री राम ने जैसे ही सती को माता सीता के रूप में देखा, वे झुक गए। राम ने पूछा कि माता वन में अकेली हैं, महादेव नहीं आए। यह सुनकर सती ने स्वीकार किया कि श्री राम वास्तव में पहले पुरुष के अवतार हैं। जब भगवान शिव ने सती से राम की परीक्षा लेने को कहा। तब सती ने झूठ बोला कि उन्होंने कोई परीक्षा नहीं ली। लेकिन भगवान शिव समझ गए कि वह झूठ बोल रही है।

शिव ने सती को त्याग दिया
इससे भगवान शिव को बहुत पीड़ा हुई, क्योंकि सती ने माता सीता का रूप धारण किया, जो स्वयं उनकी माँ हैं। अब सती को पत्नी के रूप में स्वीकार करना संभव नहीं होगा। अतः अब सती को मानसिक रूप से त्याग करना होगा। इसके बाद भगवान शिव के मन में माता सती से मोहभंग हो गया। सती को अपनी गलती का एहसास हुआ, लेकिन भगवान शिव समाधिस्थ हो गए। हालांकि शास्त्रों में भगवान शिव और माता सती के अद्भुत प्रेम का वर्णन किया गया है।