शहद को वर्षों से घरेलू उपाय के तौर पर प्रयोग में लाया जाता रहा है। समय के साथ मेडिकल साइंस ने भी इससे होने वाले फायदों की पुष्टि की है। अध्ययनों से पता चलता है कि शहद एंटीडिप्रेसेंट, एंटीकॉन्वेलसेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले लाभ प्रदान कर सकता है। घावों को भरने में मदद करने के साथ गले की खराश को दूर करने, त्वचा-बालों और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी इसके लाभ देखे गए हैं। शोधकर्ताओं का कहना है सभी लोगों को आहार में शहद को शामिल करना चाहिए, इससे सेहत को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं।

डायबिटीज में शहद का सेवन?
मधुमेह के शिकार लोगों को एडेड शुगर वाले सभी खाद्य पदार्थों से बचें। वहीं अगर आप इंसुलिन लेते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का विशेष ध्यान रखें। वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, शोध से पता चलता है कि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, यह मधुमेह वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, यह इंफ्लामेशन के कारण होने वाली जटिलताओं से बचाने में आपके लिए फायदेमंद है। पर कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो बिना रक्त शर्करा को बढ़ाए ये लाभ प्रदान करते हैं। डायबिटीज में किसी भी चीज के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

शोधकर्ताओं ने पाया कि शहद, चीनी और अन्य मीठी चीजों की ही तरह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है, लेकिन इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप-2 डायबिटीज की जटिलताओं से बचाने में सहायक हो सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शहद एडिपोनेक्टिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में सहायक है, यह हार्मोन सूजन को कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाए रखने में आपके लिए मददगार है। कुछ अध्ययन में भी पाया गया है कि दैनिक रूप से शहद का सेवन टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से सुधार कर सकता है।

हृदय रोगों से बचाने में मददगार
शहद, हृदय रोग के जोखिमों को रोकने में भी लाभकारी हो सकता है। एक समीक्षा अध्ययन में पाया गया कि शहद, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। यह रक्त में वसा के स्तर में भी सुधार करता है। इस तरह से यह दिल की धड़कन को नियंत्रित करने, कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने और हृदय के कार्यों को ठीक रखने में भी आपके लिए मददगार हो सकता है। नियमित रूप से शहद के सेवन के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

खांसी से मिलता है आराम
ऊपरी श्वसन संक्रमण वाले बच्चों में खांसी एक आम समस्या है। शहद इस समस्या को कम करने में प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। विशेषज्ञों की टीम ने पाया कि शहद, गले में खराश की समस्या को कम करने और संक्रमण के कारण होने वाली जलन से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। यह खांसी की अवधि को कम करने में भी मददगार है। शहद का सेवन करना बच्चे को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है।