इंदौर ।    इंदौर में 11 और 12 जनवरी को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित होने जा रही है। समिट की औपचारिक शुरुआत से पहले इंदौर में ग्लोबल सीईओ कानक्लेव भी आयोजित होगा। इसमें देश और दुनिया के टाप बिजनेस टायकून खाने की मेज पर मप्र में निवेश पर चर्चा करेंगे। समिट से एक दिन पहले 10 जनवरी की रात को कानक्लेव आयोजित किया जाएगा। जनवरी माह के पांच दिन इंदौर के लिए अहम होने जा रहे हैं। 8 जनवरी से 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन होगा। यह आयोजन इंदौर में ही होगा। हालांकि, इसकी कमान केंद्रीय विदेश मंत्रालय के हाथों में रहेगी। 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन खत्म होते-होते ही ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का बिगुल बज जाएगा। मप्र सरकार और शासन-प्रशासन की सबसे बड़ी चिंता यही है कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन के खत्म होते-होते ही उन्हें ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट शुरू करना है।

होटलों से एक मेहमान जाएंगे, दूसरे आएंगे -

सीआइआइ को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने वाले उद्योगपति मेहमानों की अगवानी, मेजबानी से जुड़ी व्यवस्थाएं देखने की जिम्मेदारी दी गई है। अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मेहमान 10 जनवरी को होटल से चेकआउट करें वैसे ही ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के मेहमानों को होटलों में जगह दे दी जाए। 10 तारीख को एक आयोजन के बाद मेहमानों की विदाई और उसी बीच नए मेहमानों की अगवानी करना और ठहराना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है। शहर के सभी सितारा होटलों में लगभग पूरे कमरे ही इन दोनों आयोजनों के लिए बुक किए जा चुके हैं।

शाम को सीईओ कानक्लेव -

10 जनवरी की शाम 7 बजे से ग्लोबल सीईओ कानक्लेव शुरू होगा। इसी दौरान एक खास डिनर होगा। इसमें सीईओ शामिल होंगे और मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान मेजबानी करते नजर आएंगे। मप्र औद्योगिक विकास निगम के अनुसार समिट के लिए अब तक कुल 17 देशों को पार्टनर कंट्री के रूप में जोड़ा और न्योता दिया गया है। इसके साथ ही 15 अन्य देशों के उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया गया है। तीन देश अमेरिका, ब्रिटेन और कोरिया प्रमुख भागीदार के रूप में चर्चा में शामिल होंगे।