रीर को स्वस्थ्य रखने के लिए कसरत करना बेहद आवश्यक है। लेकिन उस कसरत कारगर बनाने के लिए उससे पहले ठीक तरह से डायट लेना चाहिए, जो कि हर जिम जाने वाले को पता होता है। वर्कआउट से पहले क्या और कितना खाना है इसका खास ख्याल रखा जाता है। लेकिन यही प्रक्रिया जिम से आने के बाद भी उतना ही आवश्यक है इसपर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। चाहे वह व्यायाम ही क्यों ना हो उसके बाद भी आपको सही पोषक तत्वों का सेवन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पहले।

वर्कआउट के बाद खाना जरूरी- जब आप वर्कआउट कर रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियां अपने ग्लाइकोजन का उपयोग करती हैं - शरीर का पसंदीदा ईंधन स्रोत, विशेष रूप से उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के दौरान। इसका परिणाम यह होता है कि आपकी मांसपेशियां ग्लाइकोजन से आंशिक रूप से समाप्त हो जाती हैं। आपकी मांसपेशियों में कुछ प्रोटीन भी टूट सकते हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद भी आपको अपने डायट का खास ख्याल रखना चाहिए। इससे सही पोषक तत्व प्राप्त करने से आपको अपनी मांसपेशियों के प्रोटीन और ग्लाइकोजन स्टोर के पुनर्निर्माण में मदद मिल सकती है।

वर्कआउट के बाद खाने में लें ये चीजें- आपके पोस्ट-वर्कआउट मील का प्राथमिक लक्ष्य आपके शरीर को पर्याप्त रिकवरी के लिए सही पोषक तत्वों की आपूर्ति करना और आपके वर्कआउट के लाभों को अधिकतम करना होना चाहिए। इसलिए आप अपने पोस्ट-वर्कआउट मील इन चीज़ों को शामिल कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट, शकरकंद, चॉकलेट दूध

क्विनोआ और अन्य अनाज

फल (जैसे अनानास, जामुन, केला, कीवी)

चावल, दलिया, आलू, मल्टी ग्रेन रोटी, प्रोटीन

पशु- या पौधे-आधारित प्रोटीन पाउडर

अंडे, ग्रीक योगर्ट, चना, सैल्मन, चिकन

प्रोटीन बार- एवोकाडो, नट बटर, ट्रेल मिक्स (सूखे मेवे)