काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। काली मिर्च को किसी भी तरह से खाने के बहुत फायदे हैं।   

 कब्ज दूर करेकब्ज की समस्या है, तो आपको काली मिर्च जरूर खानी चाहिए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।  

 स्टेमिना बढ़ाएगुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि एसिडिटी रहने की वजह से शरीर में हमेशा थकान रहती है, इस थकान को दूर करने के लिए काली मिर्च बहुत फायदेमंद है।  

 डिहाइड्रेशनआपको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम है, तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान भी नहीं होती। इससे आपकी स्किन ड्राय नहीं होगी। इस उपाय को सर्दी में जरूर फॉलो करना चाहिए।  

 वेट लॉस  : काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर पीने से वेट कंट्रोल में रहता है। सुबह खाली पेट दूध पीना चाहिए।