भगवान विष्णु का आसन शेषनाग है। क्षीर सागर में श्री हरि नारायण पीताम्बरा धारण किये हुए चतुर्भुज रूप में शेषनाग पर विराजमान हैं। श्री हरि विष्णु एक ही वाहन रूप में गरुड़ पर विराजमान हैं।

पर क्या वाय के रुपये में शेशनाग उर गुडौर है। पशु रूप में देखा जाए तो गिद्ध और सांप एक दूसरे के दुश्मन हैं, आज इस रोचक कहानी के माध्यम से आप सांप और गिद्ध के बीच की इस कड़वाहट की कहानी जानेंगे। जानिए इस दिलचस्प कहानी में क्यों है भगवान के दोनों भक्तों में कड़वाहट.

महर्षि कश्यप और उनकी पत्नियाँ
ऋषि कश्यप की बनिता और कद्रू नाम की दो पत्नियां थीं। एक बार महर्षि कश्यप अपनी पत्नियों से बहुत प्रसन्न हुए और खुशी-खुशी दोनों को अपने साथ विवाह करने के लिए कहा। कद्रू ने जहां एक हजार वीर सर्पों को अपने पति के वरदान के रूप में पुत्रों के रूप में मांगा, वहीं बनिता ने महर्षि कश्यप से पुत्रों के रूप में अरुण और गरुण को प्राप्त किया।

 

कद्रू और वनिता
एक बार ऋषि कश्यप की दोनों पत्नियां एक साथ बैठी थीं और तभी इस बात पर बहस छिड़ गई कि सूर्य के रथ के घोड़े काले हैं या सफेद। बनिता बड़ी ज्ञानी थी, इसलिए उसने भगवान सूर्यनारायण के रथ के घोड़े का रंग सफेद बताया, लेकिन कद्रू नहीं मानी। वह केवल एक ही बात पर अड़ी हुई थी कि सूर्य के रथ के घोड़े काले हैं। कद्रू के इस रवैये को देखकर बनिता ने अंतिम शर्त रखी और कहा, "यदि घोड़ों का रंग सफेद होगा, तो तुम और तुम्हारे पुत्र हमारे दास होंगे, अन्यथा मैं अपने पुत्रों सहित तुम्हारी दासी बन जाऊंगी"। कद्रू ने बनिता की यह शर्त मान ली।

 

कादरा और वनिता का विवाद
कद्रू ने अपने पुत्रों से इस स्थिति की चर्चा की तो नागगण चिंतित हो उठे। वे किसी के अधीन नहीं रहना चाहते थे। इसलिए शेषनाग को छोड़कर सभी पुत्रों ने एक युक्ति निकाली और माता से कहा, "माता, आप अधिक चिंता न करें। हम आपको उनसे किसी भी तरह से हारने नहीं देंगे। हम जाकर घोड़ों को गले लगा लेंगे ताकि वे दूर से काले दिखाई दें और तुम यह बाजी जीत जाओगे। यह सुनकर कद्रू बहुत खुश हुआ, जिसके बाद बनिता को यह रहस्य पता चला और तभी से गरुण और नागों के बीच दुश्मनी चल रही है।