हर महीना नए बदलावों को लेकर आता है। महीने की शुरुआत में गैस, सीएनजी, पीएनजी की कीमतों से लेकर कई नियमों में बदलाव होते हैं। एक नागरिक होने के नाते आपको इन बदलावों के बारे में पता होना जरूरी है। ऐसे में 1 मई, 2023 भी कई नए बदलावों को लेकर आ रहा है, जिनका सीधा असर आपके जीवन पर होगा। रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने से लेकर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के नियमों में भी कई बदलाव होने वाले हैं।

जीएसटी के नियमों में हो रहे बदलाव

1 मई से जीएसटी के नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। नए नियमों के अंतर्गत 1 मई से 100 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाली कंपनियों को सात दिनों के भीतर ट्रांजैक्शन रशीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करना है। इसको अब अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले इसको लेकर किसी प्रकार की सीमा को निश्चित नहीं किया गया था।

रसोई गैस सिलेंडर

मई महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिल सकता है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी। ऐसे में 1 मई को रसोई गैस सिलेंडर के साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम

पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम कार्ड से होने वाले लेनदेन को लेकर नियमों में बदलाव का फैसला लिया है। बदले गए ये नियम 1 मई से लागू हो जाएंगे। इस नियम के अंतर्गत अगर पीएनबी ग्राहकों के खाते में एटीएम से पैसे निकालते समय कोई पैसे नहीं हैं।इस स्थिति में ट्रांजैक्शन फेल होने के बाद बैंक जीएसएटी जोड़कर 10 रुपये का चार्ज वसूलेगा। इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है।