सर्दियों के साथ–साथ यह कोरोना वायरस का भी मौसम है। हर रोज़ हमें कोविड–19 ओमिक्रोन के हजारों केसेस सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि एक छोटा सा जुकाम भी आपके कोविड–19 से संक्रमित होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।

स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है घी और काली मिर्च
 
1 जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए- घी और काली मिर्च का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। साथ ही सूजन से भी काफी राहत मिलती है।

2 हृदय स्वास्थ्य और लिवर के लिए फायदेमंद- घी और काली मिर्च का सेवन दिल और लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, नींद के चक्र को नियंत्रित करते हैं, और ऑर्गन डैमेज के जोखिम से भी बचाते हैं।

3 दिमाग तेज़ करे- घी और काली मिर्च का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही यह कॉगनिटिव डिकलाइन के कई जोखिमों से भी बचाता है। भारी दवा, प्रदूषण और यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क से हमारे डीएनए को नुकसान हो सकता है। घी और काली मिर्च का सेवन आपके डीएनए को डैमेज होने से बचाने का काम करता है।

4 इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक- काली मिर्च और घी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। सर्दी का मौसम है और कोरोना महामारी भी चल रही है। ऐसे समय में वायरस से लड़ने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा शक्ति का होना जरूरी है। इसके लिए आपको इस मिश्रण का नियमित सेवन करना चाहिए।

5 आंखों की रोशनी बढ़ाए- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार घी के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है। घी विटामिन A का एक बेहतर स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसलिए घी और काली मिर्च का सेवन ज़रूर करें।

घी और काली मिर्च के सेवन करने का सही तरीका- बस एक चम्मच देसी घी में 1/2 चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं। इसका सेवन हर रोज सुबह खाली पेट करें। आपको बेहद फायदा होगा।