छत्तीसगढ़ के कोरबा में SECL की दीपिका कोयला खदान में कन्वेयर बेल्ट में रविवार तड़के को आग लग गई। इसके चलते करीब 200 मीटर कन्वेयर बेल्ट खाक हो गई है। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने एक घंटे से ज्यादा की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कन्वेयर बेल्ट जलने से कोयला परिवहन ठप हो गया है। बताया जा रहा है कि आग से एसईसीएल को करोड़ों का नुकसान हुआ है। हालांकि अफसरों का कहना है कि एक-दो दिन में उसे रिपेयर कर लिया जाएगा। 

जानकारी के मुताबिक, SECL की दीपका क्षेत्र में कोयला खदान है। यहां न्यू सीएचपी की कन्वेयर बेल्ट में आग लगी थी। बताया जा रहा है कि कन्वेयर का रोप ड्रम में फंस गया था। इससे ड्रम जाम हो गया। इसके बाद उठी चिंगारी से धुआं निकलने लगा। आग कन्वेयर बेल्ट तक फैल गई और ऊपर की ओर तेजी से उठने लगी। सूचना मिलने पर एसईसीएल की दो दमकल मौके पर पहुंच गईं। फायरकर्मियों ने एक घंटे से ज्यादा मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। हालांकि इस दौरान कन्वेयर बेल्ट का बड़ा हिस्सा जल चुका था। 

कन्वेयर बेल्ट के जरिए खदान से निकलने वाले कोयले का परिवहन कर ट्रकों तक पहुंचाया जाता है। इसके बाद आगे सप्लाई होता है। बेल्ट के जलने से फिलहाल परिवहन रुक गया है। हादसे के चलते करोड़ों का नुकसान होने की आशंका है। मौके पर एसईसीएल के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए थे। उन्होंने हादसे की जानकारी ली है। अफसरों का कहना है कि तीन में से एक सर्किट से कोयला सप्लाई बाधित हुई है। दो अन्य सर्किट चालू होने से डिस्पैच और उत्पादन में असर नहीं पड़ेगा।