पेरिस । रूस को आतंकवादी देश का दर्जा देने के लिए यूरोपीय संसद वोटिंग करने जा रही है। यूरोपीय संसद के उप प्रवक्ता ने ब्रीफिंग में बताया कि यूरोपीय संसद ने रूस को ‘आतंकवादी राज्य के रूप में मान्यता देने पर प्रस्ताव तैयार किया है और स्ट्रासबर्ग में अपने 23 नवंबर के सत्र में इस प्रस्ताव पर मतदान करेगा। उन्होंने कहा कि बुधवार को, यूरोपीय संसद के सदस्य यूक्रेन में नागरिक सुविधाओं पर बड़े पैमाने पर हमलों के आलोक में रूस को आतंकवाद का एक प्रायोजक राज्य नामित करने के प्रस्ताव पर मतदान करेगा। बता दें कि यूरोपीय संसद के प्रस्ताव कानूनी रूप से बाध्य नहीं है। हालांकि, यूरोपीय संघ की मीडिया और राजनीतिक क्षेत्रों में विशिष्ट राजनीतिक पदों को बढ़ावा देने और फैलाने के लिए उनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 
यूरोपीय सांसदों का आरोप है कि रूस आतंकियों की तरह नागरिकों और जन केंद्रों पर लगातार हमले कर रहा है। यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध में रूसी सेना ने ऊर्जा बुनियादी ढांचों, अस्पतालों, चिकित्सा सुविधाओं, स्कूलों और आश्रयों सहित नागरिक लक्ष्यों पर अपने हमले तेज किए हैं। इसके बाद ईयू संसद का कहना है कि इस प्रक्रिया में अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन किया जा रहा है। 
यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने बताया कि जनरल सर्गेई सुरोविकिन के नेतृत्व में रूसी सेना अक्टूबर में उनकी नियुक्ति के बाद से अधिक खतरनाक हो गई है। रूस ने नए कमांडर के आने के बाद से ही लगातार यूक्रेन के स्ट्रेटेजिक राष्ट्रव्यापी बुनियादी ढांचों पर हमलों की एक कड़ी शुरू की है, जिसकी एक बड़ी वजह क्रीमिया ब्रिज पर हुआ हमला भी है। उन्होंने रूसी बलों के नए कमांडर पर नागरिकों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर भारी बमबारी करके आतंकवादी रणनीति के तहत कार्रवाई को अंजाम देने का आरोप लगाया है।