भोपाल । नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार 13 जुलाई को वोटिंग होगी। पहले चरण में 11 नगर निगम के लिए मतदान हो चुका है। दूसरे चरण में पांच नगर निगम के महापौर के लिए मतदान होना है। इन पांचों निगमों में से चार सीट रीवा, कटनी, मुरैना और रतलाम में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला बताया जा रहा है। सिर्फ एक सीट देवास ऐसी है, जहां त्रिकोणीय स्थिति है। खास बात यह है कि इन सभी सीटों पर बीजेपी के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के लिए पूर्व सीएम कमलनाथ ने कैंपेनिंग की। दूसरे दिग्गज नेताओं ने भी कमान संभाली।

मुरैना सीट
मुरैना में भाजपा की महापौर त्याशी मीना-मुकेश जाटव और कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी के बीच कड़ी टक्कर है। भाजपा की महापौर पद प्रत्याशी मीना-मुकेश जाटव और कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी। बीजेपी के लि यह सीट प्रतिष्ठा विषय बन गई है। इसलिए सीएम शिवराज भी यहां बीजेपी के लिए यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कमान संभाल रखी है। उनके अलावा यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रचार किया। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के लिए कमलनाथ प्रचार करने पहुंचे। उनके अलावा नेताप्रतिपक्ष गोविंद सिंह और पूर्वमंत्री जयवर्धन सिंह ने भी प्रचार किया। महापौर के लिए मुरैना में चार प्रत्याशी मैदान में हैं।

रीवा सीट
24 साल से भाजपा के कब्जे वाली महापौर सीट पर इस बार कांग्रेस ने पेंच फंसा दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में प्रचार करने दो बार पहुंचे। कांग्रेस और बीजेपी में सीधी टक्कर बताई जा रही है। भाजपा प्रत्याशी प्रबोध व्यास के लिए कांग्रेस के जमीनी नेता अजय मिश्रा बाबा ने मुकाबला कठिन बना दिया है। हालांकि आम आदमी पार्टी ने दीपक सिंह, बहुजन समाज पार्टी ने जय प्रकाश, समाजवादी पार्टी ने चिकित्सामणि गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, यहां महापौर के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में हैं।

रतलाम सीट
बीजेपी के प्रहलाद पटेल और कांग्रेस के मयंक जाट के बीच सीधा मुकाबला बताया जा रहा है। वहीं पटेल के लिए बीजेपी के बागी उम्मीदवार अरुण राव के मैदान में होने से इस चुनावी टक्कर को अधिक कठिन बना दिया है। वहीं बीजेपी के प्रत्याशी प्रहलाद पटेल वायरल वीडियो ने भी नई चुनौती खड़ी कर दी है। आम आदमी पार्टी के अनवर खान, समाजवादी पार्टी की आफरीन खान, नेशनलिस्ट पार्टी के जहीरूद्दीन सहित 7 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कटनी सीट
कटनी में महापौर पद के लिए 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां भी बीजेपी की ज्योति बीना दीक्षित और कांग्रेस की श्रेहा रौनक खंडेलवाल के बीच सीधी टक्कर बताई जा रही है। यहां भी बीजेपी के लिए बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने टेंशन बढ़ा रखी है। अपना नामांकन फॉर्म जमा करते समय ही सूरी ने भीड़ जुटाकर कड़ा मैसेज देने की कोशिश की थी। आम आदमी पार्टी से शशि प्रभा तिवारी, बहुजन समाजवादी पार्टी से अंजलि, समाजवादी पार्टी से अनीता भी शामिल हैं।

देवास सीट
देवास में महापौर के बीजेपी प्रत्याशी गीता अग्रवाल और कांग्रेस की विनोदनी व्यास के लिए निर्दलीय प्रत्याशी मनीषा चौधरी कड़ी टक्कर देती नजर आ रही हैं। इसलिए यहां त्रिकोणीय मुकाबला होता दिख रहा है। मनीषा के कारण सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हो सकता है। उनके जनपंसर्क और सोशल मीडिया पर किए जा रहे कैंपेन से लग रहा है कि वो दोनों दलों को टक्कर दे रही हैं। मनीषा कांग्रेस महासचिव शिवा चौधरी की बहू हैं। देवास में 6 उम्मीदवार महापौर पद के लिए कुल मैदान में हैं। यहां भी आम आदमी पार्टी से चाना ज्ञानेश, बीसीपी से निकिता सूर्यवंशी भी मैदान में हैं।