हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष महत्व दिया गया है. मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. साथ ही इसे घर में लगाने से कई प्रकार की समस्या भी समाप्त हो सकती है.

तुलसी का पौधा घर में लगाकर उसमें जल अर्पित करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. शास्त्रों में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है. कहते हैं कि जहां तुलसी का पौधा होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही मान्यता ये भी है कि तुलसी की पूजा के बाद ही भगवान विष्णु की पूजा पूरी होती है. तुलसी का पौधा भविष्य में होने वाली घटनाओं से जुड़े कई संकेत भी देता है. अगर आपके घर में लगा तुलसी का पौधा सूख रहा है तो ये सिर्फ कोई मौसम में बदलाव के चलते नहीं बल्कि पितरों के भयंकर क्रोध का एक गंभीर संकेत भी हो सकता है.

तुलसी से है बुध ग्रह का संबंध
शास्त्रों के मुताबिक घर में मौजूद तुलसी का पौधा अगर सूखने लगे तो इसे अशुभ माना जाता है. साथ ही ऐसे में कई संकेत भी मिलते हैं. आमतौर पर तुलसी का पौधा हवा पानी से जुड़ी गलतियों की वजह से सूख जाता है. परंतु अगर विशेष ध्यान रखने के बावजूद भी सूख जाता है तो ये चिंता का विषय है. तुलसी के पौधे की ऐसी स्थिति भविष्य में आने वाली किसी समस्या को दर्शाती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे का संबंध बुध ग्रह से है. अगर बुध ग्रह का प्रभाव पड़ने लगे तो इसका असर तुलसी पर दिखने लगता है. ऐसे में सचेत रहने की जरुरत होती है.

पितृ दोष
मान्यता है कि पितृ दोष की वजह से जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा तलसी का पौधा सूखना भी पितृ दोष को दर्शाता है. इस कारण परिवार के सदस्यों में मनमुटाव बढ़ने लगता है.

इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा
शास्त्रों के मुताबिक अगर तुलसी का पौधा सही दिशा में नहीं लगाया जाए तो घर में अनेक प्रकार की समस्याएं खड़ी हो सकती है. माना जाता है कि घर के दक्षिणी हिस्से में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. घर के सदस्यों के बीच झगड़े होने लगते हैं. इसके अलावा आर्थिक नुकसान भी होने लगता है.