मुनक्का खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों का भंडार है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद के अनुसार, मुनक्का खून की कमी, पेट के रोग आदि को दूर करने में सहायक माना जाता है। वैसे तो मुनक्का खाने के ढेरों फायदे हैं, लेकिन सुबह खाली पेट मुनक्का का पानी पीना अधिक फायदेमंद माना जाता है।

मुनक्का के पानी पीने के फायदे -

1. पाचन तंत्र के लिए गुणकारी

जिन लोगों को कब्ज या गैस की समस्या है, सुबह खाली पेट मुनक्का पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

2. इम्युनिटी को बेहतर बनाता है

मुनक्का में प्रोटीन, विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से मुनक्का का पानी पिने से आप कई तरह के संक्रमण और बीमिरियों से बच सकते हैं।

3. आंखों के लिए फायदेमंद

मुनक्का में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है। रोजाना मुनक्का के पानी के सेवन से आंखों की रोशनी तेज हो सकती है।

4 .खून की कमी को दूर करने में सहायक

जिन लोगों को एनिमिया की समस्या है, उन्हें भरपूर मात्रा में आयरन लेना जरूरी होता है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए मुनक्का का पानी पी सकते हैं।

5.बालों के लिए फायदेमंद

मुनक्का में मौजूद प्रोटीन, विटामिन-ई और अन्य पोषक तत्व बालों के फायदेमंद होते हैं। स्कैल्प संबंधित समस्या से राहत पाने के लिए आप मुनक्का पानी का सेवन कर सकते हैं।

मुनक्का का पानी इस तरह तैयार करें-

इसके लिए एक कटोरी या ग्लास में पानी लें और इसमें 5-6 मुनक्का भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह में इसका सेवन कर सकते हैं।