नया साल 2023 में आपको तरक्की के साथ नया मुकाम हासिल करना है तो आपको छोटा सा उपाय जरूर करना चाहिए. हिंदू शास्त्र में किसी भी काम की शुरूआत देवी-देवताओं की पूजा से की जाती है.

ऐसे में नए साल की शुरूआत भी आप साफ मन और अच्छे विचार के साथ करें तो आपको जीवन में कभी निराशा नहीं मिलेगी. इसके लिए कुछ ज्योतिष उपाय बताए हैं जिनके पालन से आपको शुभ फल मिलेगा. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका New Year 2023 शुभ हो तो ये उपाय जरूर पढ़ें.

सूर्य देव की पूजा

हिंदू धर्म में माना जाता है कि उगते सूर्य को अर्घ्य देने से जीवन में आने वाली कठिनायां दूर होती है. ऐसे में जो लोग रोजना सूर्य देव को जल नहीं चढ़ातें वो खास मौके पर जरूर सूर्य देव की पूजा करते हैं. हालंकि इस बार तो रविवार से ही साल की शुरूआत हो रही है और इस दिन सूर्य भगवान की पूजा होती है, ऐसे में आप 1 जनवरी को सूर्य देव को जल जरूर चढ़ाएं.

तुलसी स्थापना और पूजा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग नियमित तौर पर तुलसी की पूजा करते हैं उन पर भगवान विष्णु और और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो कोशिश करें कि नए साल पर घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और नियमित तौर पर पूजा करें. साथ ही शाम को तुलसा जी के पास दीपक भी जलाएं.

गणेश पूजा है शुभ

किसी भी काम की शुरूआत से पहले गणेश भगवान को पूजा जाता है. ऐसे में नए साल के शुभ अवसर पर आपको गणेश जी की पूजा करना चाहिए. इस दिन आप घर में गणेश जी की मूर्ती खरीदकर लाएं तो इससे सुख समृद्धि भी मिलती है. ज्योतिष के अनुसार माना जाता है कि इससे आपके सभी दु:ख दर्द दूर होते हैं और आपको काम में सफलता मिलेगी.

वास्तु का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी कार्य बिना किसी अड़चन के पूरे हो जाएं तो घर के वास्तु का खास ध्यान रखें. माना जाता है कि घर में सही दिशा में वस्तु रखने से जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी. कोई भी शुभ कार्य करने से पहले उसका सही मुहूर्त देखकर ही करें.

माता-पिता का आशीर्वाद है जरूरी

हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले अपने माता पिता का आशीर्वाद लेना जरूरी है. माना जाता है कि बिना बड़ों के अशीर्वाद के आपका कार्य सफलत नहीं होता. ऐसे में कोशिश करें कि नए साल के पहले दिन सबसे पहले अपने माता-पिता का अशीर्वाद जरूर लें.