हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को बेहद ही खास बताया गया है यह हर मास के अंत में एक पड़ती है इस तिथि को बेहद पवित्र बताया गया है इस दिन स्नान दान, व्रत पूजा का विशेष महत्व होता है ऐसे में साल 2023 की पहली पूर्णिमा कल यानी 6 जनवरी को पड़ रही है और इसी के बाद 7 जनवरी से माघ मास का आरंभ होने जा रहा है

इस साल की पहली पूर्णिमा बेहद ही खास है इस दिन कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है ऐसे में इस दिन व्रत पूजा के साथ साथ कुछ उपायों को भी करना लाभकारी रहेगा मान्यता है कि इन उपायों को करने धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती है तो आज हम आपको पौष पूर्णिमा पर किए जाने वाले अचूक उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

पौष पूर्णिमा पर करें ये उपाय-
अगर आप जीवन में आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में पौष पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं मान्यता है कि देवी मां को खीर बेहद प्रिय है इससे माता प्रसन्न होकर धन से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देंगी। माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पौष पूर्णिमा के दिन अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का संपूर्ण पाठ करें इस पाठ को करने से घर परिवार में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है इसके अलावा धन संकट भी दूर हो जाता है।

धन लाभ की प्राप्ति के लिए पौष पूर्णिमा पर 11 कौड़ियों लें और उन पर हल्दी लगाकर माता लक्ष्मी को अर्पित कर दें इसके बाद अगले दिन एक लाल वस्त्र में इन्हें बांधकर धन रखनी वाली जगह पर रख दे मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में धन आगमन होता है और धन से जुड़ी परेशानियां समाप्त हो जाती है। इस दिन आप पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें मिठाई आदि का भोग लगाएं ऐसा करने से घर परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।