आलोट ।   पुलिस ने रतलाम जिले के आलोट नगर में स्थित विपणन संघ के गोदाम से यूरिया खाद लूटने के मामले में कांग्रेस नेता व अभिभाषक योगेंद्रसिंह जादौन को इंदौर से हिरासत में ले लिया। वहां से उन्हें आलोट थाना लाया गया। सूचना मिलने पर कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता थाने पहुंचे और आक्रोश व्यक्त कर कहा कि लूट का आरोप झूठा है। उधर, अभिभाषक संघ ने भी जादौन की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए नेशनल लोक अदालत का बहिष्कार कर दिया। पुलिस मामले में आलोट से कांग्रेस विधायक मनोज चावला व अन्य आरोपितों की तलाश कर रही है। गौरतलब है कि रबी सीजन में खाद की आपूर्ति में देरी होने से किसानों में रोष है। आलोट क्षेत्र में 10 नवंबर को दोपहर तक कुछ किसानों को ही खाद मिल पाया था। शेष किसान खाद वितरण केंद्र (गोदाम) पर लाइन लगाकर खाद मिलने का इंतजार कर रहे थे। जानकारी मिलने पर विधायक मनोज चावला, कांग्रेस नेता योगेंद्रसिंह जादौन व अन्य विपणन संघ के केंद्र पर पहुंचकर पावती रखकर किसानों को खाद देने की बात कही थी। इसे लेकर विधायक तथा केंद्र प्रभारी व कर्मचारियों के बीच बहस हो गई थी। बाद में विधायक गोदाम का शटर उठाकर किसानों से खाद लेने के लिए कहा था तो कई किसान गोदाम में घुसकर खाद की बोरियां उठाकर ले जाने लगे। कर्मचारियों ने किसानों को रोकने का प्रयास किया था, लेकिन वे नहीं माने। पुलिस ने पहुंचकर स्थिति नियंत्रित की थी। चेक करने पर गोदाम में खाद की 28 बोरियां कम पाई गई थी। यह मामला कुछ ही दूर में सुर्खियों में आ गया था। वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी मिलने पर कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी व एसपी अभिषेक तिवारी भी आलोट पहुंचे थे। बाद में रात में पुलिस ने आरोपित विधायक चावला, कांग्रेस नेता जादौन व अन्य के खिलाफ भादंवि की धारा 353, 332 व 392 में शासकीय कार्य में बाधा व लूट का मामला दर्ज किया था। तभी से पुलिस आरोपितों की तलाश कर रही थी। पुलिस को सूचना मिली थी कि जादौन इंदौर में है। शुक्रवार को दल इंदौर पहुंचा व जादौन को हिरासत में लेकर रात पौने बारह बजे आलोट लेकर आया। एसआइ पंकज राजपूत के अनुसार जादौन को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ताल, आलोट, बड़वदा बंद करने पर विचार

कांग्रेस नेता जादौन की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने पर कांग्रेस नेता वीरेंद्रसिंह सोलंकी, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्रसिंह परिहार, पार्षद अमित चौधरी, विधानसभा यूवा कांग्रेस अध्यक्ष अशोक पांचाल, बिहार युवा कांग्रेस अध्यक्ष अभिनव निगम सहित अनेक कार्यकर्ता थाने पहुंचे। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि लूट का आरोप गलत है, झूठा प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस आलोट विधानसभा क्षेत्र के ताल, आलोट व बड़ावदा में रविवार को बंद रखने पर विचार कर रही है। उधर, अभिभाषक संघ ने जादौन की गिरफ्तारी के विरोध में शनिवार को आयोजित नेशनल लोक अदालत का बहिष्कार किया। पुलिस उन किसानों की भी तलाश कर रही है, जो गोदाम में घुसकर खाद की बोरियां ले जा रहे थे।

प्रशासन ने कहा- उर्वरकों की पर्याप्त मात्रा जिले में उपलब्ध

रतलाम जिला प्रशासन का कहना है कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। जिले में खाद (उर्वरक) के वितरण की सुचारू व्यवस्था की गई है। शुक्रवार को 1070 किसानों को 361.845 मेट्रिक टन यूरिया वितरित किया गया। कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि जिले में शुक्रवार शाम की स्थिति में 3967 मेट्रिक टन यूरिया का स्टाक उपलब्ध है। इसके अलावा डीएपी 5166 मेट्रिक टन, सिंगल सुपर फास्फेट 5731 मेट्रिक टन, एनपीके 3184 मेट्रिक टन मात्रा उपलब्ध है। जिले में 102 सहकारी संस्थाओं 5 डबल लाक केंद्रों एमपी एग्रो केंद्र तथा एक मार्केटिंग फेडरेशन केंद्र से उर्वरकों का वितरण किसानों को किया जा रहा है। उपसंचालक कृषि विजय चौरसिया ने बताया कि नर्मदा बायोकेम की एक रेलवे रेक जिले को शुक्रवार को प्राप्त हुई, जिसमें 1400 मेट्रिक टन यूरिया प्राप्त हुआ है। इसके अलावा एनएफएल की एक रेक़ एक या दो दिनों में लगने वाली है।