बेंगलुरु । कर्नाटक की गोकक विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रमेश जारकीहोली जब पड़ोसी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार में लगे थे, तब गोकक में एक जनसभा को संबोधित कर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मतदाताओं से उनके (जारकीहोली के) पक्ष में मतदान करने का अनुरोध कर रहे थे। शिवराज ने मतदाताओं से कांग्रेस द्वारा किए गए ‘झूठे वादों के झांसे में न आने की भी अपील की। इस जनसभा में जारकीहोली की जगह उनके भाई बालचंद्र जारकीहोली मौजूद थे, जो अराभवी विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। भाजपा के कई अन्य दिग्गज नेता भी इस जनसभा में शामिल हुए। छह बार विधायक रह चुके जारकीहोली की गिनती न सिर्फ गोकक, बल्कि पूरे बेलगावी जिले के प्रभावशाली नेताओं में होती है। वह उन 17 विधायकों में शामिल थे, जिन्होंने 2019 में कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था, जिससे राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार गिर गई थी।
माना जाता है कि जारकीहोली ने ही विधायकों को बगावत के लिए उकसाया था, जिससे भाजपा को कर्नाटक की सत्ता में लौटने में मदद मिली। शिवराज ने कहा कि सिर्फ भाजपा सरकार विकास कार्य करती है, न कि कांग्रेस, जो लिंगायत-विरोधी है और जिसने कर्नाटक को सिर्फ ‘भ्रष्टाचार, अपराध और कमीशन में उलझाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दल केवल झूठे वादे करता है। उन्होंने मतदाताओं से इन वादों के झांसे में न आने की अपील की। शिवराज ने कहा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के वादों से सतर्क रहें। उन्होंने मध्य प्रदेश में कर्ज माफी का वादा किया था, लेकिन इस दिशा में कुछ भी नहीं किया गया। शिवराज ने कहा, कांग्रेस वोटों के लिए कुछ भी कर सकती है। वह आसमान से तारे तोड़कर लाने का वादा भी कर सकती है। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सिर्फ ‘पैसे बनाने के लिए चुनाव जीतना चाहती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और जद(एस) एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, जो वंशवाद की राजनीति करते हैं। शिवराज ने कहा कि जद(एस) के पक्ष में मतदान करने से कांग्रेस मजबूत होगी।
केंद्र और कर्नाटक में भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाकर शिवराज ने कहा कि राज्य में ‘डबल इंजन की सरकार के चुने जाने पर और विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने दावा किया, भाजपा एकमात्र पार्टी है, जो विकास कार्य कर सकती है।