शिलांग| मेघालय की राजधानी शिलांग में अधिकांश राज्य सरकार के कार्यालयों और कुछ बैंक शुक्रवार को पांच स्थानीय संगठनों द्वारा 22 नवंबर की गोलीबारी की घटना के विरोध में बुलाए गए असहयोग दिवस के बीच सुनसान नजर आए, गोलीबारी में पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में मेघालय के पांच नागरिकों और असम के एक वन रक्षक की मौत हो गई थी। सीमा पर हुई गोलीबारी के मद्देनजर असम से मेघालय जाने वाले वाहनों की आवाजाही शुक्रवार को चौथे दिन भी स्थगित रही।

मुख्य और अतिरिक्त सचिवालय में, विभिन्न विभागों के अधिकतम निदेशालयों में उपस्थिति बहुत कम थी क्योंकि पांच संगठनों - केएसयू, एफकेजेजीपी, एचएनवाईएफ, आरबीवाईएफऔर जेएसयू- ने सीमावर्ती मुक्रोह गांव में असम पुलिस और वन रक्षकों द्वारा की गई गोलीबारी के विरोध में असहयोग दिवस का ऐलान किया था।

उत्तर कोषागार और जिला परिवहन कार्यालय सहित कुछ कार्यालय पूरी तरह से बंद रहे। आंदोलनकारी समूहों के कार्यकर्ता कथित तौर पर कई सरकारी कार्यालयों में गए और कर्मचारियों से अपने कार्यालय बंद करने को कहा।

हालांकि, राजधानी शहर और इसके बाहरी इलाकों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। राज्य सरकार ने विभिन्न संवेदनशील और महत्वपूर्ण स्थानों और प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त केंद्रीय और राज्य बलों को तैनात किया है।

पांच दबाव समूहों के प्रभावशाली निकायों में से एक, खासी छात्र संघ (केएसयू) के महासचिव डोनाल्ड वी. थबाह ने कहा कि मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस के आगे की कार्रवाई तय करने के लिए पांच संगठन अगले सप्ताह बैठक करेंगे। सरकार विशेष रूप से असम की सीमा से लगे क्षेत्रों में रहने वाले खासी लोगों की सुरक्षा पर उनकी जायज मांगों पर कदम उठाने में विफल रही है।

पांचों संगठन अंतर्राज्यीय सीमाओं के सभी संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस चौकियां स्थापित करने की मांग कर रहे हैं। थबाह ने कहा, हमारा आंदोलन असमिया समुदाय या किसी अन्य समुदाय के खिलाफ नहीं है। हमें उम्मीद है कि राज्य सरकार हमारी मांगों पर जल्द से जल्द जवाब देगी।

माल लदे ट्रकों सहित मेघालय जाने वाले सैकड़ों वाहन असम में विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। पूर्वी खासी हिल्स जिले, जिसमें शिलांग आता है, के उपायुक्त ने एक बयान में मीडिया रिपोटरें और सोशल मीडिया पोस्ट का जवाब देते हुए स्पष्ट किया कि वर्तमान में जिले में पेट्रोल या डीजल की कोई कमी नहीं है। बयान में कहा गया है कि तेल कंपनियों, वितरकों और राज्य के बाहर के टैंकर चालकों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को दूर किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पेट्रोलियम की आपूर्ति जिले तक पहुंचे और जनता को परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा के नेतृत्व में मेघालय कैबिनेट का एक प्रतिनिधिमंडल 22 नवंबर की घटना और अंतर-राज्यीय सीमा विवादों के बारे में चर्चा करने के लिए जल्द ही असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से मिलने वाले है। पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले के गांव और अंतर्राज्यीय सीमा के विभिन्न हिस्सों में अभी भी तनाव व्याप्त है, जिससे दोनों पड़ोसी राज्यों द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती है।

असम पुलिस और वन रक्षकों ने 22 नवंबर को मुक्ररोह गांव में लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को रोका और उसके बाद बड़ी संख्या में गांव के लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस और वन रक्षकों को घेर लिया, जिसके बाद फायरिंग हुई।