विनायक चतुर्थी उपाय: सनातन धर्म में हर देवता का विशेष स्थान है और उनसे जुड़े व्रत और त्योहार बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं. महीने का हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है।

इसी क्रम में प्रत्येक महा शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा और व्रत की तिथि के रूप में जाना जाता है। पौष मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी कहते हैं, जो इस बार (26 दिसंबर) मनाई जा रही है. इस दिन कुछ खास उपाय करके भक्त अपने प्रिय की कृपा और शुभ आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी और वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से विनायक चतुर्थी पर किए जाने वाले लौंग और इलायची के सरल और अचूक उपाय।

विनायक चतुर्थी के दिन करें इन मंत्रों का जाप
-1। गजानन भूतगनादिसेवित कपित्थजम्बुफलचारु भक्तिम।
उमासुतन शोकविनाशकारकम नमामि विघ्नेश्वरपदपंकजम।

-2। सर्वज्ञाननिहन्तरन सर्वज्ञानकरण शुचिम्।
सत्यज्ञानमयं सत्यम मयूरेशम नमामियहम्।

-3। वक्र टुंडा महाकाय, सूर्य कोटि समाप्रभः।
निर्विग्नम कुरु मे देव शुभ कार्येषु सर्वदा।

-4। नमामि देव सकलार्थदम तन सुवर्णवर्णम भुजगोपवीतम्।
गजानन भास्करमेकदंतं लंबोदरं वरिभवसंम च।

-5. भगवान गणेश गायत्री मंत्र
एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात..

विनायक चतुर्थी पर करें यह सरल अचूक उपाय
-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर लंबे समय से आपका कोई काम अटका हुआ है और उसमें सफलता नहीं मिल रही है तो आपको विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को हरा वस्त्र अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा अपनी मनोकामना दोहराते हुए 5 लौंग और 5 इलायची भगवान गणेश के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान गणेश जल्द प्रसन्न होते हैं और आप पर शुभ कृपा बरसाते हैं।

-धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़े तो आप भगवान गणेश को फूलों की माला चढ़ाएं और फिर उस माला को अपने घर के मुख्य द्वार पर रख दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे।

-धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भक्त भगवान गणेश को मोदक और दूर्वा का भोग लगाते हैं। भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और उन्हें सुख, समृद्धि, धन और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।