अक्सर वर्क प्लेस पर घड़ी की टिक-टिक टेंशन को बढ़ाती है। लेकिन अब कलाई पर पहनने वाली बिना सुइयों वाली नोवॉच टेंशन लेवल बढ़ने से लगभग एक घंटे पहले ही आपको खबरदार कर देगी। ये नोवॉच स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल को पसीने के जरिए ट्रैक करेगी। यदि शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ता है तो ये डिवाइस आपकी कलाई पर वाइब्रेशन करेगा। साथ ही ऑडियो सलाह देगा कि लंबी सांस लें, वर्क स्टेशन से उठकर जाएं और थोड़ा वॉक करें।

कॉर्टिसोल का स्तर मोटापे, अनिद्रा और हार्ट संबंधी बीमारियों का कारण होता है। कॉर्टिसोल लेवल बढ़ने को नोवॉच कलाई पर पसीने के आधार पर ट्रैक करेगी। नोवॉच में लगा इलेक्ट्रिकल सेंसर डेटा एल्गोरिदम के साथ स्ट्रेस को एनालाइज करेगा। नोवॉच के निर्माताओं का मानना है कि एक शोध में सामने आया है कि यदि स्ट्रेस लेवल को डिजिटल तरीके से नंबरों के आधार पर डिसप्ले किया जाता है, तो ये भी स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है। इसलिए नोवॉच में डिसप्ले फीचर नहीं रखा गया है। ये सेहत के डेटा को स्टोर करता है, लेकिन यूजर को तुरंत नहीं दिखाता है। अमेरिका के लास वेगास में होने वाली सीईएस कॉन्फेंस में इसे प्रदर्शित किया जाएगा। लगभग 57 हजार रुपए की नोवॉच अगले साल मार्च तक बाजारों में आ जाएगी। कंपनी का कहना है कि वर्क प्लेस के साथ-साथ नोवॉच को कार के डैशबोर्ड के साथ भी कनेक्ट किया जा सकेगा। जिससे कि ड्राइविंग करते वक्त भी स्ट्रेस लेवल का पता चल सकेगा।

हालिया चर्चित फिल्म डोंट लुक अपमें भी है ऐसा डिवाइस- नेटफ्लिक्स पर हालिया चर्चित फिल्म डोंट लुक अपपर भी ऐसे ही स्ट्रेस मॉनीटर डिवाइस को दिखाया गया है। नोवॉच के डायल में जेम्सस्टोन लगाया गया है इसके नीचे इलेक्ट्रोडर्मल सेंसर लगाए गए हैं। नोवॉच स्ट्रेस लेवल जांचने के लिए शरीर के तापमान, हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन लेवल और सांस की गति को भी मॉनीटर करती है।